पीएम ने सत्ता में आने के लिए गढ़ी नकली मजबूत छवि, अब यही भारत की सबसे बड़ी कमजोरी है: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि चीन अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। चाहे यह गलवान हो या डेमचोक हो या फिर पैंगोंग झील हो, उनका इरादा स्पष्ट है, मजबूत स्थिति में जाना। हमारे हाइवे से वे परेशान हैं। वे हमारे हाइवे को बर्बाद करना चाहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश के नाम एक वीडियो संदेश जारी किया है। अपने वीडियो संदेश में उन्होंने सीधे तौर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने वीडियो ट्वीट कर कहा, “पीएम ने सत्ता में आने के लिए एक नकली मजबूत छवि गढ़ी। यह उनकी सबसे बड़ी ताकत थी। यह अब भारत की सबसे बड़ी कमजोरी है।”

रहुल गांधी ने भारत चीन सीमा विवाद पर कहा, “यह सिर्फ एक सीमा विवाद नहीं है। मेरी चिंता यह है कि चीनी आज हमारे इलाके में बैठे हैं। ऐसे में सवाल यह है कि चीन की सामरिक रणनीति क्या है? चीन बगैर रणनीतिक सोच के कोई कदम नहीं उठाते। चीन के दिमांग में संस्सार का नक्शा खिंचा हुआ है और वह अपने हिसाब से उसे आकार दे रहा है। जो वह कर रहा है, वह उसका पैमाना है। उसी के तहत ग्वादर है, उसी में बेल्ट एंड रोड आता है। यह दरअसल इस संसार की पुनर्रचना है। इसलिए जब आप चीनियों के बारे में सोचें तो आपक यह समझना होगा कि वह किस स्तर पर सोचते हैं।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आगे कहा, “अब आप सामरिक स्तर पर देखें। चीन अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। चाहे यह गलवान हो या डेमचोक हो या फिर पैंगोंग झील हो, उनका इरादा स्पष्ट है, मजबूत स्थिति में जाना। हमारे हाइवे से वे परेशान हैं। वह हमारे हाइवे को बर्बाद करना चाहते हैं। अगर वह कुछ करना चाहते हैं तो पाकिस्तान के साथ कश्मीर में करना चाहते हैं। ऐसे में यह साधारण सीमा विवाद नहीं है। भारतीय प्रधानमंत्री पर दबाव बनाने के लिए यह सुनियोजित सीमा विवाद है। और वह एक खास तरीके से दबाव डालने के बारे में सोच रहे हैं। इसके लिए वो जो कर रहे हैं, वह उनकी छवि पर हमला करना चाहते हैं। और वह जानते हैं कि नरेंद्र मोदी के लिए प्रभावी राजनीतिज्ञ रहना मजबूरी है। एक राजनीतिज्ञ के रूप में बने रहने के लिए उन्हें अपनी 56 इंच कि छावि की रक्षा करनी होगी। और यही वह असली विचार है, जिस पर चीन वार कर रहा है।”


राहुल गांधी ने कहा, “चीन मूलत: नरेंद्र मोदी को कह रहा है कि अगर वह नहीं करेंगे जो चीन चाहता है तो वह नरेंद्र मोदी की मजबूत नेता वाली छवि को ध्वस्त कर देंगे। अब प्रश्न उठता है, नरेन्द्र मोदी क्या प्रतिक्रिया देंगे? क्या वह उनका सामना करेंगे? क्या वह चुनौती स्वीकार करेंगे? और कहेंगे, बिल्कुल नहीं! मैं भारत का प्रधानमंत्री हूं, मैं अपनी छवि की चिंता नहीं करता। मैं तुम्हारा मुकाबला करूंगा या वो उनके सामने हथियार डाल देंगे?”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आगे कहा, “जो चिंता यह है कि प्रधानमंत्री दबाव में आ गए हैं। मुझे चिंता है कि आज चीनी हमारे इलाके में बैठे हैं और प्रधानमंत्री खुलेआम कह रहे हैं कि वह नहीं बैठे। इससे मुझे लगता है कि वे (प्रधानमंत्री) अपनी छवि को लेकर चिंतित हैं और अपनी छवि बचाने की कोशिश कर रहे हैं। और यदि वे चीनियों को यह समझने का मौका देते हैं कि छवि की चिंता में उन्हें चंगुल में लिया जा सकता है तो भारतीय प्रधानमंत्री भारत के लिए, किसी काम के नहीं रहेंगे।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia