धर्मनिरपेक्षता हमारी संस्कृति और इतिहास की बुनियाद, इस पर हमला हो रहा, RSS-BJP नेतृत्व कर रहे- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे कहा कि धर्मनिरपेक्षता हमारी संस्कृति और इतिहास की बुनियाद है। इस देश में धर्मनिरपेक्षता पर हमला हो रहा है। आरएसएस और बीजेपी इसका नेतृत्व कर रहे हैं। यह सिर्फ संविधान पर हमला नहीं है बल्कि इतिहास और संस्कृति पर भी हमला है।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

नवजीवन डेस्क

तमिलनाडु के थुथुकडी के वीओसी कॉलेज के मैदान में एक संवाद कार्यक्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के अलग-अलग मुद्दों पर पूछे गए सवालों का जवाब दिया। संवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, “संस्थाओं के बीच संतुलन बिगड़ता है तो राष्ट्र अशांत होता है। पिछले 6 सालों से सभी संस्थाओं पर व्यवस्थित तरीके से हमला किया जा रहा है। दुख है कि भारत में लोकतंत्र मर गया है क्योकि एक संस्था RSS हमारे देश के संस्थागत संतुलन को बिगाड़ और बर्बाद कर रही है।”

राहुल गांधी ने आगे कहा, “धर्मनिरपेक्षता हमारी संस्कृति और इतिहास की बुनियाद है। इस देश में धर्मनिरपेक्षता पर हमला हो रहा है। आरएसएस और बीजेपी इसका नेतृत्व कर रहे हैं। यह सिर्फ संविधान पर हमला नहीं है बल्कि इतिहास और संस्कृति पर भी हमला है। इसे रोकना बहुत जरुरी है।”

राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में कहा, “सवाल यह नहीं है कि प्रधानमंत्री उपयोगी हैं या नहीं हैं। सवाल यह है कि नरेंद्र मोदी किसके लिए उपयोगी हैं। मैं देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए यूजफुल हूं और नरेंद्र मोदी सिर्फ दो लोगों के लिए उपयोगी हैं, ‘हम दो, हमारे दो’, जो अपनी दौलत बढ़ाने के लिए उनका इस्तेमाल कर रहे हैं और गरीबों के लिए बेकार हैं।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने एलएसी को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, “चीन ने भारत के कुछ स्ट्रेटेजिक इलाकों पर कब्जा किया है। पहले उन्होंने डोकलाम में आइडिया को टेस्ट किया, उन्होंने देखा कि भारत ने प्रतिक्रिया नहीं की। फिर उन्होंने अपने उस आइडिया को लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश में दोहराया। इस सरकार में देपसांग में हमारी जमीन वापस नहीं आएगी।”

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय