राहुल का मोदी सरकार पर तंज- ‘नफरत भरे राष्ट्रवाद के 6 साल की उपलब्धि, भारत से आगे निकलने को बांग्लादेश तैयार’

बांग्लादेश प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, साल 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्र की मोदी पर तंज कसा है। उन्होंने देश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की मंद रफ्तार पर चुटकी लेते हुए कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह 6 साल के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है कि पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश इस मामले में अब हमसे भी आगे निकलने को तैयार है। राहुल गांधी ने एक ग्राफिक्स प्लेट शेयर करते हुए लिखा, “बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि: बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है।”

गौरतलब है कि इस कैलेंडर वर्ष में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत को पछाड़ने के लिए तैयार है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, साल 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होने की संभावना है। वहीं भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5 प्रतिशत घटकर 1,877 डॉलर रहने की संभावना है, जोकि पिछले चार सालों में सबसे कम है।


भारत और बांग्लादेश की जीडीपी का यह आंकड़ा मौजूदा कीमतों पर आधारित है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की बढ़ रहा है। सिर्फ पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी ही भारत से कम रहने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान और मालदीव जैसे देश हिंदुस्तान से आगे होंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia