अचानक लॉकडाउन मृत्युदंड जैसा, 21 दिन में कोरोना खत्म करने का था वादा, खत्म कर दिए करोड़ों रोजगार: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन कोरोना पर आक्रमण नहीं था। लॉकडाउन हिंदुस्तान के गरीबों, हमारे युवाओं के भविष्य, मजदूरों, किसानों और छोटे व्यापारियों पर आक्रमण था। हमारी असंगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण था। उन्होंने कहा कि हमें इस बात को समझना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गर्त में पहुंची अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर केंद्री की मोदी सरकार को घेरा है। वीडियो जारी करते हुए इस बार राहुल गांधी ने लॉकडाउन के मुद्दे पर बात की। उन्होंन बताया है कि कैसे केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के जरिए कोरोना पर नहीं बलकि देश की गरीब जनता, किसानों और छोटे व्यापारियों पर ही मोदी सरकार ने हमला कर दिया। वीडियो शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, “अचानक किया गया लॉकडाउन असंगठित वर्ग के लिए मृत्युदंड जैसा साबित हुआ। वादा था 21 दिन में कोरोना खत्म करने का, लेकिन खत्म किए करोड़ों रोजगार और छोटे उद्योग। मोदी जी का जनविरोधी 'डिजास्टर प्लान' जानने के लिए यह वीडियो देखें।”

राहुल गांधी ने आगे वीडियो में कहा, “कोरोना के नाम पर सरकार ने जो किया वह असंगठित क्षेत्र पर तीसरा आक्रमण था। गरीब लोग, छोटे और मध्यम व्यापार के लोग रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं। जब आपने बिना कोई नोटिस के लॉकडाउन किया। आपने इनके ऊपर आक्रमण किया। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि 21 दिन की लड़ाई होगी। असंगठित क्षेत्र की रीढ़ की हड्डी 21 दिन में ही टूट गई।”


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आगे कहा, “लॉकडाउन के बाद खोलने का समय आया। कांग्रेस पार्टी ने एक बार नहीं कई बार सरकार से कहा कि गरीबों की मदद करनी ही पड़ेगी। न्याय योजना जैसी योजना लागू करनी पड़ेगी, बैंक अकाउंट में सीधा पैसा डालना पड़ेगा। लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया। हमने कहा लघु, मध्यम उद्योग के लिए आप एक पैकेज तैयार कीजिए। उनको बचाने की जरूरत है। बिना इस पैसे के यह नहीं बचेंगे। सरकार ने कुछ नहीं किया। उल्टा सरकार ने 15-20 सबसे अमीर लोगों का लाखों करोड़ रुपये टैक्स माफ कर दिए।”

राहुल गांधी ने कहा “लॉकडाउन कोरोना पर आक्रमण नहीं था। लॉकडाउन हिंदुस्तान के गरीबों पर आक्रमण था। हमारे युवाओं के भविष्य पर आक्रमण था। लॉकडाउन मजदूरों, किसानों और छोटे व्यापारियों पर आक्रमण था। हमारी असंगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण था। हमें इस बात को समझना होगा, इस आक्रमण के खिलाफ हम सभी को खड़ा होना होगा।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia