वीडियो: सवाल ही नहीं, जवाब भी पहले से तय होते हैं मोदी के प्रश्नोत्तर कार्यक्रमों के

पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में जो कहा और उसके बाद अनुवादक ने उसका जो अनुवाद किया, उसे सुनकर ज्यादातर लोगों का कहना है कि सवाल-जवाब पहले से तय थे।पीएम मोदी ने एक सवाल का संक्षिप्त जवाब दिया था, लेकिन अनुवादक ने उस जवाब का लंबा अनुवाद कर दिया

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राहुल गांधी ने ट्वीटर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का एक वीडियो शेयर कर उन पर जबरदस्त हमला बोला है।

राहुल गांधी ने ट्वीटर पर लिखा, “पहले भारतीय प्रधानमंत्री जो ‘त्वरित’ सवाल लेते हैं जिसका पहले से तयशुदा जवाब अनुवादक के पास होता है!”

राहुल गांधी ने आगे लिखा, “अच्छा है कि वे वास्तविक सवाल नहीं लेते। अगर वे लेते तो हम सबको बहुत शर्मिंदगी उठानी पड़ती।”

दरअसल, राहुल गांधी पिछले दिनों पीएम मोदी की सिंगापुर यात्रा के दौरान वहां की नान्यांग टेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट और छात्रों से हुए उनकी बातचीत की तरफ इशारा कर रहे थे। बातचीत में पीएम मोदी सवालों के जवाब हिंदी में दे रहे थे और एक महिला अनुवादक उनके जवाबों का अनुवाद कर रही थी। राहुल गांधी ने उसी का वीडियो शेयर किया है।

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में जो कहा और उसके बाद अनुवादक ने उसका जो अनुवाद किया, उसे सुनकर ज्यादातर लोगों का कहना है कि सवाल-जवाब पहले से तय थे।

पीएम मोदी ने एक सवाल का संक्षिप्त जवाब दिया था, लेकिन अनुवादक ने उस जवाब का लंबा अनुवाद कर दिया और कई ऐसी चीजें भी कह डालीं जो पीएम मोदी ने कहा भी नहीं था।

जिस तरह से अनुवादक ने जवाब दिया, उसे देखकर ऐसा नहीं लगता कि उन्होंने ऐसा भूलवश किया था। सबसे दिलचस्प बात यह है कि पीएम मोदी ने अनुवादक को रोका तक नहीं।

एक सवाल यह भी खड़ा होता है कि भारतीय प्रधानमंत्री के वक्तव्य का इतने अलग तरीके से अनुवाद होने पर भी भारतीय दल ने न कई स्पष्टीकरण दिया और न ही कोई कार्रवाई की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Jun 2018, 3:07 PM
;