पंजाब के मोगा से मोदी पर राहुल का निशाना, कहा- देश में नफरत फैलाकर गुरु नानक की सोच पर पीएम कर रहे हैं हमला

राहुल गांधी ने कहा कि देश में जो मुख्य मुद्दें हैं, उस पर काम नहीं हो रहा है, सिर्फ लोगों को लड़ाया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पांच साल पहले मोदी जी ने देश के 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, जिसे उन्होंने पूरा नहीं किया।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

पंजाब के मोगा में जनसाभ को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा, “गुरु नानक जी की जमीन पर आज हम उन्हें याद करते हैं। गुरु नानक जी ने सिर्फ पंजाब को ही नहीं पूरे देश को प्यार और भाईचारे का रास्ता दिखाया था। आज देश में जो माहौल बनाया गया है, जिस प्रकार से बीजेपी के लोग और पीएम मोदी देश में नफरत फैला रहे हैं। नफरत को मिटाने के लिए गुरु नानक जी ने अपनी पूरी जिंदगी दी। गुरु नानक जी की सोच थी कि देश के लोग प्यार और भाईचारे के साथ रहें। ऐसे में आज देश में देखा जाए तो गुरु नानक जी की सोच पर हमला हो रहा है।”

राहुल गांधी ने कहा कि देश में जो मुख्य मुद्दें हैं, उस पर काम नहीं हो रहा है, सिर्फ लोगों को लड़ाया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पांच साल पहले मोदी जी ने देश के 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, जिसे उन्होंने पूरा नहीं किया। किसानों को सही दाम देने का वादा किया था, लेकिन उसे भी पूरा नहीं किया गया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब में जब से कांग्रेस की सरकार आई है, बड़े स्तर पर काम हो रहा है, लेकिन बीजेपी शासित राज्यों को देखें तो वहां काम नहीं हो रहा है। राहुल ने कहा कि पीएम मोदी किसानों की बात करते हैं, लेकिन किसानों की कर्जमाफी नहीं करते। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश के चंद उद्योगपतियों का मोदी जी ने लाखों करोड़ रुपये माफ कर दिया, लेकिन उन्होंने किसानों का कर्ज माफ नहीं किया।

राहुल गांधी ने कहा कि हाल ही में जिन राज्यों में विधानसभा के चुनाव हुए, वहां हमने किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था। सत्ता में आते ही हमने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसग में अपने वादे के मुताबिक, 10 दिन के भीतर कर्जमाफी की।

राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर कांग्रेस शासित राज्यों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पंजाब के साथ भेदभाव कर रहे हैं, उसके हिस्सा का पैसा नहीं दे रहे हैं। लेकिन, उद्योगपतियों को पैसा दे रहे हैं।

राहुल गांधी ने मंच से राफेल का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने राफेल डील को बदलकर 30 हजार करोड़ रुपये अनिल अंबानी की जेब में डलवा दिया। उन्होंने कहा कि राफेल डील से पहेल अनिल अंबानी की कंपनी ने कोई भी हवाई जहाज नहीं बनाया था, लेकिन मोदी जी ने उन्हें सौदा दिलवा दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “नरेंद्र मोदी जी को यह बताना चाहिए कि उन्होंने अनिल अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपये क्यों डाले। फ्रांस के राष्ट्रपति ने खुद कहा था कि उनसे पीएम मोदी ने कहा था कि डील को बदलना है और अनिल अंबानी को देना है। दस्तावेजों से अब यह साफ हो चुका है कि पीएम मोदी ने समानान्तर फ्रांस से बात की और डील को बदलवा दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia