लोकसभा में बोले राहुल गांधी- आज खतरे में है भारत, देश की बुनियाद से खेल रही BJP-RSS

राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण सच्चाई से दूर था, उसमें बेरोजगारी के बारे में कोई जिक्र नहीं था। जबकि पिछले साल 3 करोड़ युवाओं ने अपना रोजगार खो दिया। राहुल गांधी ने कहा कि 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी इस वक्त हिंदुस्तान में है।

फोटो: संसद टीवी
फोटो: संसद टीवी
user

नवजीवन डेस्क

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण सच्चाई से बेहद दूर था, उस भाषण में बेरोजगारी को लेकर कोई जिक्र नहीं था। जबकि पिछले साल 3 करोड़ युवाओं ने अपना रोजगार खो दिया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी इस वक्त हिंदुस्तान में है।

इस सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेल दिया: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद ने कहा कि यूपीए की सरकार ने दस साल के भीतर 27 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला था और इस सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेल दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी से असंगठित क्षेत्र को खत्म कर दिया, जिससे अब दो हिंदुस्तान बन गए हैं- गरीबों का भारत और अमीरों का भारत। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री को दो हिंदुस्तानों को जोड़ने का काम करना चाहिए।

देश को केंद्र की छड़ी से नहीं चलाया जा सकता है: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि देश को केंद्र की छड़ी से नहीं चलाया जा सकता है संविधान में भारत का राष्ट्र नहीं कहा गया है, भारत राज्यों का संघ है। सरकार को इतिहास का ज्ञान नहीं है। बिना संवाद के लोगों पर राज नहीं कर सकते। हर राज्य की अपनी संस्कृति, भाषा, इतिहास है। केंद्र राज्यों पर कोई दवाब नहीं बना सकता है।हमारा देश सामाज्य नहीं है।देश फूलों के गुलदस्ते के समान है।

'BJP मेक इन इंडिया का नारा देती गई और यहां देश में बेरोजगारी बढ़ती गई'

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी मेक इन इंडिया का नारा देती गई और यहां देश में बेरोजगारी बढ़ती गई। उन्होंने आगे कहा कि जब तक असंगठित क्षेत्र को मजबूत नहीं किया जाएगा, तब तक स्टार्टअप इंडिया, न्यू इंडिया से नारे से कुछ नहीं होगा। लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि इधर BJP बस मेक इन इंडिया का नारा देती रही, उधर देश में बेरोजगारी बढ़ती गई। उन्होंने आगे कहा कि असंगठित क्षेत्रों पर सरकार ने हमला किया।

खतरे में है देश: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने पाकिस्तान और चीन को साथ लाने का काम किया है। भारत सरकार की नीति के कारण ये दोनों देश साथ आए। भारत की विदेश नीति चीन पाकिस्तान पर केंद्रित। राहुल गांधी ने कहा कि चीन आज भारत के लिए बड़ा खतरा है। राहुल गांधी ने कहा कि आज भारत बाहर और अंदर दोनों ओर से खतरे में है।


राहुल गांधी ने पेगासस और किसानों का मुद्दा भी उठाया

कृषि कानूनों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि किसान सड़कों पर बैठे रहे, लेकिन राजा ने किसी की भी आवाज नहीं सुनी। सरकार के फ्रेमवर्क में किसानों के लिए जगह नहीं है। कानूनों की वापसी को लेकर राहुल ने कहा कि यह सरकार भ्रम में है। पेगासस मामले में कांग्रेस नेता ने कहा कि पेगासस स्पाईवेयर के जरिए संस्थाओं को खत्म किया जा रहा है। पीएम इजरायल जाकर पेगासस लेकर आए थे जिसका इस्तेमाल कर जासूसी कराई जा रही है। लेकिन सरकार देश के लोगों का अपमान नहीं कर सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia