राहुल गांधी पूर्व अमेरिकी राजनयिक और हार्वर्ड में डिप्लोमेसी के प्रोफेसर निकोलस बर्न्स के साथ आज संवाद करेंगे

कोरोना महामारी का दुनिया पर क्या असर पड़ रहा है। क्या इससे वर्ल्ड ऑर्डर बदल रहा है? क्या पड़ोसी देशों के आपसी रिश्तों में विशेष फर्क पड़ रहा है। इन्हीं सब मुद्दों पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज हार्वर्ड में डिप्लोमेसी के प्रोफेसर निकोलस बर्न्स के साथ बातचीत करेंगे।

फोटो : @INCIndia
फोटो : @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी हार्वर्ड के कैनेडी स्कूल में डिप्लोमेसी (कूटनीति) के प्रोफेसर निकोलस बर्न्‍स के साथ वैश्विक व्यवस्था पर कोविड-19 संकट के प्रभाव पर चर्चा करेंगे। यह बातचीत आज सुबह 10 बजे राहुल गांधी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और नवजीवन पर लाइव स्ट्रीम की जाएगी।

कांग्रेस द्वारा जारी किए गए एक टीजर वीडियो में राहुल गांधी कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, "अमेरिकी इतिहास को देखते हुए किसी को भी इससे क्षेत्रीय विचार की नहीं बल्कि वैश्विक विचार की उम्मीद होती है।" इस पर बर्न्‍स जवाब देते हैं, "यह अपने आप में एक बड़ा विचार है। हम चीन के साथ संघर्ष की तैयारी में नहीं हैं बल्कि चीन के साथ विचारों की लड़ाई लड़ रहे हैं।"

इस बारे में राहुल गांधी ने ट्वीट किया, " शुक्रवार, 12 जून, सुबह 10 बजे से, मेरे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एंबेसडर निकोलस बर्न्‍स के साथ मेरी इस चर्चा में शामिल हों कि कैसे कोविड संकट विश्व व्यवस्था को नया आकार दे रहा है।"


बर्न्‍स नाटो के पूर्व राजदूत, राजनीतिक मामलों के अंडर सेक्रेटरी और राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के कार्यकाल के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता रह चुके हैं। इससे पहले, राहुल गांधी ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी, महामारी विज्ञानी जोहान गीसेके और भारतीय उद्योगपति राजीव बजाज के साथ बातचीत की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia