आंध्र प्रदेश के किसानों के साथ खड़े हुए राहुल गांधी, अमरावती को एकमात्र राजधानी बनाने की मांग का किया समर्थन

किसानों ने अमरावती को एकमात्र राजधानी के रूप में विकसित करने की मांग पर कांग्रेस का समर्थन मांगा, जिसपर राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी किसानों की मांग का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि पार्टी उन्हें कानूनी सहायता भी प्रदान करेगी।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आंध्र प्रदेश के अमरावती के किसानों से मुलाकात की। इस दौरान किसानों की मांग का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि अमरावती को आंध्र प्रदेश राज्य की एकमात्र राजधानी के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।

अमरावती संयुक्त कार्रवाई समिति (जेएसी) के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुरनूल जिले के अलुरु में 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान राहुल गांधी से मुलाकात की और उन्हें वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की सरकार द्वारा राज्य की तीन राजधानियों को विकसित करने का निर्णय लेने के बाद किसानों और लोगों के अन्य वर्गों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में बताया।

जेएसी ने अमरावती को एकमात्र राज्य की राजधानी के रूप में विकसित करने की उनकी मांग के लिए कांग्रेस का समर्थन मांगा, जिसपर राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी किसानों की मांग का पूरा समर्थन करती है। उन्होंने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि पार्टी उन्हें कानूनी सहायता भी प्रदान करेगी।

पोलावरम परियोजना से विस्थापित हुए किसानों और स्थानीय किसानों के साथ जेएसी नेताओं ने राहुल गांधी से उनके शिविर में मुलाकात की। बाद में मिनीकुर्ती गांव में बैठक को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अमरावती के किसानों के साथ खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा कि किसानों ने बेहतर भविष्य की उम्मीद में राज्य की राजधानी के विकास के लिए अपनी जमीनें छोड़ दीं, लेकिन तीन राज्यों की राजधानियों के फैसले के साथ उनके साथ विश्वासघात किया गया।


कांग्रेस नेता ने प्याज किसानों की समस्याओं के समाधान का भी आह्वान किया। उन्होंने दोहराया कि अगर केंद्र में सत्ता में आते हैं, तो कांग्रेस आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी जैसा कि 2014 में वादा किया गया था। उन्होंने कहा कि बीजेपी आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में किए गए वादे से पीछे हट गई है। उन्होंने देश को विभाजित करने के लिए भी बीजेपी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बीजेपी की विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ लड़ रही है।

'भारत जोड़ो यात्रा' मंगलवार सुबह पड़ोसी राज्य कर्नाटक से आंध्र प्रदेश में दाखिल हुई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एस. शैलजानाथ, कार्यकारी अध्यक्ष एन. तुलसी रेड्डी, तेलुगू राज्यों के यात्रा समन्वयक और सांसद उत्तम कुमार रेड्डी, वरिष्ठ नेता एम.एम. पल्लम राजू, के.वी.पी. रामचंद्र राव, एन. रघुवीरा रेड्डी और अन्य नेताओं ने राहुल गांधी के साथ यात्रा में भाग लिया। यह यात्रा आंध्र प्रदेश में 21 अक्टूबर तक जारी रहेगी और कुरनूल जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia