राहुल गांधी ने वायनाड में किसान की खुदकुशी पर सीएम विजयन को लिखा खत, परिवार को आर्थिक मदद देने की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने चुनाव क्षेत्र केरल के वायनाड में एक किसान की खुदकुशी को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री को खत लिखा है। उन्होंने कहा कि यह एककिसान की आत्महत्या का मामला नहीं है और वायनाड में लोन नहीं चुका पाने के चलते ऐसे कई किसानों ने खुदकुशी कर ली है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अगले हफ्ते अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाने से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखकर आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया। किसान ने कथित रूप से कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली। वायनाड लोकसभा सीट जीतने वाले कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्य सरकार से इस घटना की जांच कराने के लिए भी कहा।

राहुल गांधी ने लिखा है, “वायनाड क्षेत्र की पनामारान पंचायत के नीरवरम गांव में किसान वीडी दिनेश कुमार की आत्महत्या के बारे में जानकर मैं गहरे तौर पर दुखी हूं।” कथित तौर पर किसान ने कर्ज न चुका पाने के कारण अपनी जान दे दी।


नवनिर्वाचित सांसद ने किसान की पत्नी से फोन पर बात करने के बाद पत्र में लिखा, “मुझे पता चला कि महिला का पति कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं रहने के कारण भारी तनाव में था। तनाव ने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया।” केरल पुलिस के अनुसार, दिनेश कुमार की मौत कोई जहरीला पदार्थ खाने से हुई है।

राहुल गांधी ने पत्र में लिखा, “कुमार का मामला कोई एकमात्र मामला नहीं है। वायनाड में किसान आत्महत्या की बाढ़ आई हुई है। विचलित करने वाली बात यह है कि केरल सरकार जब कर्ज चुकाने का दबाव डालने पर पाबंदी की घोषणा 31 दिसंबर तक के लिए कर चुकी है, तब भी कर्ज वसूली एजेंटों द्वारा किसानों पर दबाव डाला जा रहा है, उनका पीछा किया जा रहा है।”


उन्होंने आगे लिखा, “मैं केरल के किसानों की इस गंभीर समस्या के ठोस, दीर्घकालिक समधान ढूंढने में पूरी मदद और सहयोग करने की पेशकश करता हूं और यह सुनिश्चित करवाना चाहता हूं कि केरल में रह रहा हर किसान अपनी जिंदगी इज्जत के साथ जिए।”

केरला के सीएम विजयन पिनराई ने राहुल गांधी के खत का जवाब दिया है। सीएम ने कहा कि मैंने जिलाधिकारी से गहन जांच करके सरकार के पास एक विस्तृत रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा है ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। जिसमें आर्थिक मदद भी शामिल है।

राहुल गांधी को वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकार्ड अंतर से जीत मिली है। कांग्रेस प्रमुख ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पीपी सुनीर को हराया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि राहुल गांधी को कुल 706,367 वोट मिले। नवनिर्वाचित सांसद मतदाताओं को धन्यवाद देने 7 जून को वायनाड जाएंगे और 8 जून को भी वहां रहेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM