विदेशी वैक्सीन्स को अनुमति देने के फैसले पर राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- पहले वो लड़ेंगे फिर आप जीत जाएंगे

भारत ने देश में कोविड-19 के मामले ‘सबसे अधिक’ बढ़ने के बीच कोरोना वायरस टीकों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विदेश निर्मित टीकों को आपात इस्तेमाल मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र द्वारा विदेशी वैक्सीन्स को अनुमति देने के फैसले को लेकर एक बार फिर तंज कसा है। विदेशी वैक्सीन्स को अनुमति देने की एक खबर को शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा- 'पहले वे आपको अनदेखा करेंगे, फिर वह आप पर हंसेंगे, फिर वह आप से लड़ेंगे, फिर आप जीत जाएंगे।'

इससे पहले राहुल गांधी ने सोमवार को ट्वीट किया था कि, ‘ एक सीधा-सा लेटर,उसमें जन की बात...विपक्ष के सुझाव अच्छे हैं! आपको बता दें, भारत ने देश में कोविड-19 के मामले ‘सबसे अधिक’ बढ़ने के बीच कोरोना वायरस टीकों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विदेश निर्मित टीकों को आपात इस्तेमाल मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

इसी संदर्भ में देश में तीसरे टीके के तौर पर रूसी टीके ‘स्पूतनिक वी’ को मंजूरी दे दी गई और इससे टीकाकरण अभियान तेज करने में मदद मिलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार विदेशी टीके के पात्र निर्माताओं को भारत में स्थानीय क्लीनिकल ​​परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। मंत्रालय की इस घोषणा से कुछ शर्तों के साथ फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन शॉट्स के टीकों के आयात का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सरकार ने फैसला किया है कि कोविड-19 के ऐसे टीकों को भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान की जा सकती है जो विदेश में विकसित और निर्मित हैं और जिन्हें अमेरिका, यूरोप, ब्रिटेन या जापान में नियामकों द्वारा सीमित इस्तेमाल के लिए आपात मंजूरी मिल चुकी है अथवा जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन आपात इस्तेमाल सूची में सूचीबद्ध किया गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia