राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को मिल रही जबरदस्त प्रतिक्रिया, बदल सकती है आगामी चुनावों का रुख

अमरावती के एक किसान जगन राणे ने कहा कि पिछले एक दशक में पहली बार किसान समुदाय ने राहुल गांधी को एक आशा के रुप में देखा। उन्हें उम्मीद है कि अगर मौका मिलता है, तो वह राष्ट्र का चेहरा बदल सकते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी भारत जोड़ो यात्रा ने 7 नवंबर की देर रात महाराष्ट्र में प्रवेश किया, जहां उसका गर्मजोशी से स्वागत हुआ। समर्थकों के एक विशाल समूह के साथ राहुल गांधी पिछले दो महीने से शहरों, कस्बों, गांवों, बस्तियों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर तेजी से आगे की ओर बढ़ रहे हैं। वह मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, चरमराती अर्थव्यवस्था, महिलाओं के खिलाफ अपराध, संकटग्रस्त खेत आदि सामान्य मुद्दों पर लोगों का ध्यान आर्कषित करने के लिए मार्च कर रहे हैं।

कॉमेडियन दर्शन मोंडकर ने कहा, "कई गांवों या छोटे शहरों में, सभी आयु वर्ग के लोग गलियों, सड़कों, राजमार्गों या छतों पर राहुल गांधी का घंटों इंतजार करते हैं और जब वे उन्हें देखते हैं, तो 'राहुल, राहुल' के नारे जोर-जोर से लगाने लगते हैं, मानो जैसे कोई बॉलीवुड सुपरस्टार आसमान से उतरा हो।"

कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष आरिफ नसीम खान ने कहा कि राहुल के लिए प्यार और प्रशंसा के कारण भीड़ भारी संख्या में उमड़ पड़ती है। लोग 'राहुल गांधी आगे बढ़ो, हम तुम्हारे साथ हैं', या 'अब की बार, राहुल गांधी सरकार' के नारों से उनका स्वागत करते हैं। लोगों का यह प्यार राहुल गांधी हाथ जोड़कर और चेहरे पर मुस्कान लाकर स्वीकार करते हैं।

राज्य कांग्रेस सोशल मीडिया के प्रमुख विशाल मुत्तेमवार ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को ऑनलाइन व्यापक प्रतिक्रिया मिल रही है, जिसमें फॉलोअर्स, लाइक, फॉरवर्ड, कमेंट, ट्वीट के साथ-साथ अनिवार्य ट्रोल भी बढ़ रहे हैं। मुत्तेमवार ने कहा कि कुछ निहित तत्वों द्वारा बनाई गई निश्चित गतिविधियों को प्रभावी ढंग से बेअसर कर दिया गया है, जनता की धारणा अब काफी बदल गई है। राहुल जी के साथ 'तपस्वी' जैसा व्यवहार किया जा रहा है, जो देश की भलाई के लिए ईमानदारी से चल रहे हैं।


शिवसेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान नेता किशोर तिवारी ने कहा कि यवतमाल से 500 महिलाएं बुलढाणा जाएंगी, इसके अलावा, जिले से अन्य 100,000 लोग राहुल की एक झलक देखने के लिए भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा बनेंगे, जिसने स्पष्ट रूप से बीजेपी को डरा दिया है।
तिवारी ने भविष्यवाणी की, राहुल की भारत जोड़ो यात्रा ने देश ही नहीं, राज्यों, जनता और राजनीतिक दलों को एकजुट किया है। बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'अत्याचार' को खत्म करने के लिए जल्द ही यूपीए का दौर शुरू होगा। आम जनता क्रांति चाहती है और होगी।

कर्नाटक की एक सामाजिक कार्यकर्ता कीर्तिका थारन राहुल गांधी की यात्रा के लिए काम कर रही हैं। वह उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलीं। उन्होंने कहा, मैंने उनमें एक बड़ा बदलाव देखा है। वह हर स्तर पर सीख रहे हैं, उनके चारों ओर सुरक्षा घेरे के बावजूद आम लोगों के लिए बहुत सुलभ हैं। अक्सर वह भीड़ से बातचीत के लिए छोटे बच्चों या युवाओं को बुलाते हैं, सभी की सुनते हैं। एक बार जब मैंने उनको चिल्लाकर बोला राहुलजी ..', वह मुड़े, मुस्कुराए और मेरे छोटे से ग्रुप में शामिल हो गए।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में एक बुजुर्ग महिला किसान ने राहुल के हाथों में धान थमाते हुए कहा, 'आपकी दादी (दिवंगत पीएम इंदिरा गांधी) ने मेरे लिए एक जमीन की व्यवस्था की थी, यह आपको मेरा उपहार है', मेरे पास तारीफ के लिए कोई शब्द नहीं हैं।

मुंबई के एक वयोवृद्ध कांग्रेस कार्यकर्ता डॉ वी.डी. पाटिल को लगता है कि भारत जोडो यात्रा न केवल गांधी के लिए, बल्कि पूरी 137 साल पुरानी पार्टी के लिए भी सीखने का एक बड़ा अनुभव रहा है, जो अब 'रिचार्ज' हो गई है, और अशांत सामाजिक व्यवस्था को रीसेट करने के लिए मंच तैयार कर रही है। पाटिल ने कहा कि साधारण टी-शर्ट या पैंट पहने हुए 'क्राउन प्रिंस' राहुल गांधी आम शौचालयों को इस्तेमाल करने से नहीं झिझकते। इसके अलावा, वह अपने विचारों को थोपने के बजाय 'जन की बात' में लोगों को सुनना पसंद करते हैं।


मोंडकर ने कहा, सैकड़ों लोग उनसे रोज मिलते हैं। वह सभी से प्यार से मिलते है और उन्हें सुनते हैं। वह बातचीत के दौरान सिर हिलाते हुए प्रतिक्रिया देते हैं। राहुल बहुत अलग व्यक्ति हैं। वह बेहतर हो रहे हैं। अमरावती के एक किसान जगन राणे ने कहा कि पिछले एक दशक में पहली बार किसान समुदाय ने राहुल गांधी को एक आशा के रुप में देखा। उन्हें उम्मीद है कि अगर मौका मिलता है, तो वह राष्ट्र का चेहरा बदल सकते हैं।

अन्य प्रत्यक्षदर्शी और प्रतिभागी बताते हैं कि कैसे वह रास्ते में चाय की दुकानों पर छोटे-छोटे समूहों में शामिल हो जाते हैं, हंसते हैं, मजाक करते हैं और उनसे बातें करते हैं। वह विक्रेताओं, दुकानदारों, महिलाओं, युवाओं, उत्साहित स्कूली बच्चों, छोटे बच्चों, स्थानीय ग्रामीणों के साथ मिलनसार प्रदर्शित करते हैं। नागरिक समाज के सदस्य उन्हें आशीर्वाद देते हैं। अधिकांश लोगों का मानना हैं कि जब तक भारत जोडो यात्रा के प्रभाव के कारण 2024 में कांग्रेस और अन्य के बीच बाजी खतरनाक मोड़ में बदल जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Nov 2022, 5:41 PM