LAC पर राहुल गांधी के सुलगते सवालों से मोदी सरकार में बढ़ी बेचैनी! जवाब देने की बजाय निशाना साधने में जुटे मंत्री

प्रेस से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि चीन के सामने नरेंद्र मोदी ने अपना सिर झुका दिया, मत्था टेक दिया। हमारी जमीन फिंगर 4 तक है। नरेंद्र मोदी ने फिंगर 3 से फिंगर 4 तक की हिंदुस्तान की जो पवित्र जमीन है उसे चीन को पकड़ा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति पर संसद में बयान दिया। रक्षा मंत्री द्वारा संसद में दिए गए पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार से कई सुलगते सवाल पूछे। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री इन सवालों के जवाब दें। राहुल गांधी द्वारा पूछे गए सवालों से मोदी सरकार और उसके मंत्रियों में बेचैनी बढ़ गई है। आलम यह है कि मोदी के मंत्री राहुल गांधी द्वारा पूछे गए महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देने की बजाए अपनी सरकार का बचाव करते दिखे और राहुल गांधी पर निशाना साधते नजर आए।

भारत-चीन डिसइंगेजमेंट पर दिए गए राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने आसपास के देशों को जता दिया है कि अगर आप भारत पर वार करेंगे तो भारत भी वार करेगा। उन्होंने राहुल गांधी न समझते हैं और न ही समझने का प्रयास करते हैं। उनमें गंभीरता नहीं है। यह अपरिपक्व बयान है। आरके सिंह ने राहुल गांधी द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया। उन्होंने नहीं बताया कि आखिर उनकी सरकार ने भारतीय क्षेत्र को चीन को क्यों दिया? क्यों सेना को कैलाश रेंज से पीछे हटने को कहा गया? देपसांग प्लेन्स से चीन वापस क्यों नहीं गया? यह राहुल गांधी द्वारा पूछे गए वह सवाल थे, जिन पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कोई जवाब नहीं दिया।

वहीं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी भी राहुल गांधी के सावालों से पीछा छुड़ाते नजर आए। उन्होंने भी राहुल गांधी द्वारा पूछे गए सावालों के जवाब देने की बाजय उल्टे राहुल गांधी से ही सवाल पूछ लिया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि उन्हें अपने दादा (जवाहरलाल नेहरू) से पूछना चाहिए कि चीन को भारत का इलाका किसने दिया है, उन्हें जवाब मिलेगा। कौन देशभक्त है और कौन नहीं, जनता यह सब जानती है।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बस नकवी भी राहुल गांधी के सवालों का गोलमोल जवाब देते नजर आए। राहुल गांधी के सवालों के जवाब देने की बजाय नकवी ने उल्टे राहुल गांधी पर निशाना साध लिया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी देश को बदनाम करने और सुरक्षा बलों के मनोबल को तोड़ने की साजिश में लगे हैं तो उसका कोई इलाज नहीं है।

भारत-चीन सीमा से जुड़े ये हैं राहुल गांधी के सुलगते सवाल:

प्रेस से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “चीन के सामने नरेंद्र मोदी ने अपना सिर झुका दिया, मत्था टेक दिया। हमारी जमीन फिंगर 4 तक है। नरेंद्र मोदी ने फिंगर 3 से फिंगर 4 तक की हिंदुस्तान की जो पवित्र जमीन है उसे चीन को पकड़ा दिया है। यह पहली बात है। दूसरी बात, जो सामरिक क्षेत्र है, डेपसांग प्लेन का, जहां चीन अंदर आया है, उसके बार में रक्षा मंत्री ने एक शब्द नहीं बोला। वहां चीन बैठा हुआ है। गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स पर उन्होंने एक शब्द नहीं बोला। वहां बैठे हुए हैं। सच्चाई यह है कि हमारी जो पवित्र जमीन है, नरेंद्र मोदी ने उसे चीन को दिया है। यह सवाल है, इसका जवाब वह दें।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी ने भारतीय क्षेत्र को चीन को क्यों दिया? इसका जवाब उन्हें और रक्षा मंत्री को देना चाहिए। क्यों सेना को कैलाश रेंज से पीछे हटने को कहा गया? देपसांग प्लेन्स से चीन वापस क्यों नहीं गया? राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री डरपोक हैं जो चीन के खिलाफ खड़े नहीं हो सकते। वे हमारी सेना के जवानों के बलिदान पर थूक रहे हैं। वे सेना के बलिदान को धोखा दे रहे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia