युवा उद्यमियों के लिए कांग्रेस का प्लान: एंजल टैक्स-लाल फीताशाही से मुक्ति, तीन साल तक बिना मंजूरी के बिज़नेस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के युवाओं के लिए भी एक प्लान तैयार किया है। गरीबों के लिए न्याय योजना के ऐलान के बाद राहुल गांधी ने युवाओं के लिए नया बिजनेस शुरु करने और रोजगार पैदा करने की 4 योजनाओं को सामने रखा है।

Photo : Getty Images
Photo : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि अगर केंद्र में उनकी सरकार आती है तो वे युवाओं के लिए सौगातों के दरवाज़े खोलेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ इंटरव्यू में राहुल गांधी ने कहा कि “किसी भी नए कारोबार के पहले 3 वर्षों के लिए किसी भी नियामक मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी।“ उन्होंने कहा कि इसके अलावा उनकी सरकार एंजल टैक्स को खत्म कर देगी और बैंकों से आसानी से कर्ज दिलाने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

राहुल गांधी ने कहा कि, “हम आपको लाल फीताशाही से मुक्त करने जा रहे हैं। आपको किसी भी चीज के लिए अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी।“ उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में यह सारी बातें शामिल होंगी। राहुल गांधी ने कहा कि, “किसी भी चीज को लेकर परेशान न हों, आपकी कोई अनुमति नहीं लेनी होगी. अपना व्यवसाय शुरू करें, काम पर लग जाएं।”

राहुल गांधी ने कहा कि कई दौर की चर्चाओं के बाद पार्टी ने अपना घोषणापत्र तैयार किया है। घोषणापत्र में व्यापार, खेती, रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई चीजें शामिल होंगी। उन्होंने बताया कि घोषणा पत्र तैयार करने के लिए कांग्रेस ने उद्यमियों के साथ लंबी बातचीत की। उद्यमियों की सबसे बड़ी परेशानी यह है कि उन्हें अपना कारोबार शुरु करने के लिए कई एजेंसियों के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि, “उद्यमियों ने बताया कि अलग-अलग एजेंसियां बहुत सारे सवाल पूछती हैं। हमने उनसे कहा, हम आप पर विश्वास करते हैं, इसलिए पहले तीन साल तक आपको कारोबार शुरु करने के लिए किसी लाल फीताशाही से नहीं गुज़रना होगा।”

ध्यान रहे कि चुनावों की घोषणा से ऐन पहले कई एजेंसियों के सर्वे में सामने आया है कि देश में नौकरियों की कमी सबसे बड़ा मुद्दा है। वहीं, एनएसएसओ की एक लीक रिपोर्ट में बताया गया था कि साल 2017-18 में बेरोजगारी 45 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

कांग्रेस की तरफ से जारी एक प्लाकार्ड
कांग्रेस की तरफ से जारी एक प्लाकार्ड

गौरतलब है कि एंजल टैक्स उस पैसे पर लगता है जो बड़े फंड हाऊस या निजी निवेशक स्टार्ट अप कंपनियों में लगाते हैं। फिलहाल इस टैक्स की दर 30 प्रतिशत है। राहुल गांधी ने युवाओं को आर्थिक मोर्चे पर मजबूती देने और घरेलू अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की योजना बताते हुए कहा कि, “घरेलू उद्योग को बढ़ावा देना कांग्रेस के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता होगी। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी नए व्यवसायों को लाल फीताशाही के चंगुल से मुक्त कराया जाए।“

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia