जिस विमान से कर्नाटक गए थे राहुल गांधी वह उड़ते-उड़ते झुक गया था, क्या विमान से छेड़छाड़ की गई थी?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जिस विमान से कर्नाटक गए थे, उसमें कई किस्म की खराबियां सामने आई हैं। इस सिलसिले में कांग्रेस ने कर्नाटक पुलिस को पत्र लिखकर जांच की मांग की है।

फोटो : @INCIndia
फोटो : @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

क्या उस विमान में कोई छेड़छाड़ की गई थी जिससे राहुल गांधी गुरुवार को दिल्ली से कर्नाटक गए थे? विमान में उड़ान के दौरान जो आवाज़े आ रही थीं, वे सामान्य नहीं थीं और विमान का ऑटो पायलट भी काम नहीं कर रहा था। इसके अलावा भी विमान में कई किस्म की गड़बड़िया नोट की गईं। इस सिलसिले में कांग्रेस की तरफ से कर्नाटक के डीजीपी और आईजी को लिखित शिकायत की गई है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक कर्नाटक पुलिस के महानिदेशक और आईडी नीलमणि एन राजू को लिखे शिकायती पत्र में कहा गया है कि राहुल गांधी जिस विमान से कर्नाटक आ रहे थे, उसमें दिल्ली से उड़ान भरने के बाद हालात ऐसे महसूस हो रहे थे कि विमान क्रैश होने वाला है। पत्र में लिखा गया है कि विमान में सवार यात्रियों की जान पर बन आई थी। इस विशेष विमान में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा कौशल विद्यार्थी, राहुल रवि, राम प्रीत और राहुल गौतम सवार थे। कौशल विद्यार्थी की तरफ से लिखे गए इस पत्र में कहा गया है कि विमान ने कर्नाटक के हुबली के लिए गरुवार सुबह करीब 9.20 बजे पर उड़ान भरी थी और इसे 11.45 बजे गंतव्य पर पहुंचना था। शिकायत्र पत्र के अनुसार 10.45 बजे के करीब विमान बाई ओर झुकने लगा और भयानक कंपन के साथ तेजी से नीचे आने लगा।

पत्र के अनुसार दिन के मौसम की जो भविष्यवाणी की गई थी उसके मुताबिक मौसम सामान्य था, हवा नहीं चल रही थी और धूप खिली हुई थी। करीब एक घंटे की उड़ान के बाद अचानक विमान के एक हिस्से से किसी चीज़ की जोर से खड़खड़ाहट की आवाजें आना शुरु हो गईं। इसी बीच विमान बाईं तरफ झुकने लगा और भयानक कंपन के साथ तेजी से नीचे आने लगा। पत्र में कहा गया है कि एयर टर्बुलेंस की वजह से होने वाले कंपन से अधिक कंपन विमान में महसूस हो रहा था।

शिकायत की गई है कि विमान का ऑटोपायलट भी काम नहीं कर रहा था। हुबली में विमान को उतारने की तीन बार कोशिशें की गई और आखिरकार तीसरी बार में यह लैंड हो सका। शिकायत में आगे कहा गया कि विमान के हुबली में 11.25 बजे उतरने के बाद भी उसमें लगातार कंपन हो रहा और आवाज आ रही थी।

विमान के चालक दल ने भी इस उड़ान के दौरान विमान में गड़बड़ी होने बात स्वीकारी। शिकायत पत्र के मुताबिक यह वीटी-एवीएच स्पेशल फ्लाइट थी।

कौशल विद्यार्थी की तरफ से दिए गए पत्र में कुल 6 बिंदुओं पर शिकायत की गई:

  • कौशल ने लिखा, "मैं विशेष विमान VT-AVH से गुरुवार सुबह करीब 9.20 मिनट पर दिल्ली से हुबली (कर्नाटक) के लिए रवाना हुआ। फ्लाइट में मेरे साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एसपीजी अफसर रामप्रीत, राहुल रवि और राहुल गौतम सवार थे। विमान को करीब 11.45 बजे हुबली पहुंचना था।"
  • "सुबह करीब 10.45 बजे अचानक विमान बाईं तरफ झुक गया और बुरी तरह झनझनाने लगा। बाहर का मौसम सामान्य और साफ था, हवा भी ज्यादा तेज नहीं थी। प्लेन की एक तरफ से झनझनाने की आवाज साफ सुनी जा सकती थी। ये भी पता चला कि विमान का ऑटो पायलट काम नहीं कर रहा था। विमान की लैंडिंग के लिए तीन बार कोशिश की गई, तीसरी बार में सुरक्षित लैंडिंग हो पाई।"
  • "विमान ने करीब 11.25 मिनट पर हुबली में लैंडिंग की। इस दौरान भी विमान की बॉडी झनझना रही थी और अजीब तरह की आवाज इस दौरान भी सुनी जा सकती थी।"
  • "इस खराबी ने पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों को चिंता में डाला, उन्हें निराश किया और वास्तव में उन्हें अपने जीवन को लेकर फिक्र हो गई थी। विमान के क्रू मेंबर भी डरे हुए थे और उन्होंने भी कहा कि ये यात्रा काफी डरावनी और असामान्य थी।"
  • "विमान की संदेहास्पद और खामियों से भरी उड़ान से ये जाहिर होता है कि ये घटना सामान्य या मौसम से जुड़ी हुई नहीं थी, ये तकनीकी खराबियों की वजह से हुई थी। इस मामले में विमान के साथ जानबूझकर की गई छेड़छाड़ के गंभीर प्रश्न को दरकिनार नहीं किया जा सकता है और इसकी जांच की जानी चाहिए।"
  • "उड़ान के दौरान विमान में आई कई तकनीकी खामियां और ऑटो पायलट का काम नहीं करना विमान की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े करता है। इसमें विमान के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ की भी आशंका है, जिसकी वजह से इसमें सवार लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ सकती थी। इस मामले में विमान के पूरे ढांचे, इसके तकनीकी पहलुओं, यात्रा के हालातों, विमान की मेंटेनेंस से जुड़े लोगों की जांच जरूरी है, ताकि घटना की वजह पता चल सके। इस मामले की पूरी जांच की जाए और जरूरी कदम उठाएं जाएं। हम ये भी रिक्वेस्ट करते हैं कि जिस विमान में ये घटना हुई है, उसे हुबली में ही रखा जाए। जब तक इस घटना की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब तक इस विमान से दूसरी उड़ान की इजाजत ना दी जाए।"

इस घटना के बाद कौशल विद्यार्थी ने लिखा है कि शुक्र है कि सब सही सलामत हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि, “इससे पहले किसी भी उड़ान में ऐसा डरावना अनुभव नहीं हुआ। विमान ऐसा लग रहा था कि नीचे गिरता ही जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष के चेहरे का संयम अद्भुत था। वे लगातार पायलट के साथ हालात को काबू में करने की कोशिशें करते दिख रहे थे।”

इसी विमान में राहुल गांधी के साथ सफर कर रहे राहुल एस रवि ने अपना अनुभव साझा करते हुए लिखा है कि, “विमान में जो कुछ हुआ और हो रहा था, उससे ऐसा लग नहीं रहा था कि हम सही सलामत पहुंच पाएंगे..लेकिन इस के बीच में राहुल गांधी की बहादुरी की दाद देनी होगी कि वह कैसे हालात को संभाल रहे थे। वे स्वंय पालयट हैं, इसलिए लगातार क्रू के साथ लगातार खड़े रहे।”

इस बीच इस शिकायत के सामने आने के बाद डीजीसीए यानी नागरिक विमानन महानिदेशालय ने कहा है कि विमान के ऑटो पायलट में कुछ दिक्कतें थीं, इसलिए इसे मैन्युल मोड में शिफ्ट किया गया और फिर विमान सुरक्षित लैंड हो गया था। न्यूज एजेंसी डीजीसीए के हवाले से कहा है कि किसी भी वीआईपी फ्लाईट की डीजीसीए गहराई से जांच करता है, इसमें भी की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Apr 2018, 10:23 PM