LPG सिलेंडर के बढ़े दाम पर राहुल गांधी का BJP पर निशाना, बोले- गरीब-मध्यम वर्ग के लिए सिर्फ कांग्रेस ही करती है शासन

राहुल गांध ने कहा कि साल 2014 में कांग्रेस शासन के दौरान एलपीजी की कीमत 410 रुपये थी। उस समय सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 827 रुपये की छूट देती थी। वहीं, आज एलपीजी सिलेंडर की कीमत 999 रुपये है और इस पर सरकार जीरो छूट दे रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के बढ़ते दाम ने मध्यम वर्ग और गरीबों के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। पिछले दो साल में घरेलू रसोई गैस की कीमत करीब दोगुनी हो गई है। इस मुद्दे पर सत्ताधारी बीजेपी और मोदी सरकार को सांप सूंघ गया है। सरकार वैश्विक परिस्थियों का हवाला देकर इस मुद्दे पर पल्ला झाड़ रही है। वहीं, कांग्रेस लगातार इस मुद्दे पर बीजेपी सरकार को घेर रही है।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे पर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। साथ ही उन्होंने आकंड़ों के जरिए बीजेपी सरकार गरीब विरोधी बताते हुए उसकी नीतियों पर सवाल खड़े किए हैं। राहुल गांध ने ट्वीट कर कहा, “साल 2014 में कांग्रेस शासन के दौरान एलपीजी की कीमत 410 रुपये थी। उस समय सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 827 रुपये की छूट देती थी। वहीं, आज एलपीजी सिलेंडर की कीमत 999 रुपये है और इस पर सरकार जीरो छूट दे रही है।”

राहुल गांधी ने आगे लिखा, “गरीब और मध्यम वर्ग के भारतीय परिवारों के कल्याण के लिए केवल कांग्रेस ही शासन करती है। यह हमारी आर्थिक नीति का मूल है।”


आंकड़ों के मुताबिक, 2012-13 में कांग्रेस सरकार में LPG सब्सिडी 39,558 करोड़ रुपये थी, 2013-14 में कांग्रेस सरकार ने 46,458 करोड़ रुपये गैस सब्सिडी दी, जिसे मोदी सरकार ने 2015-16 में 18 करोड़ रुपये और 2016-17 से जीरो कर दिया।

शनिवार को 14.2 किलो के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इसके साथ ही देश में LPG सिलेंडर 999.50 रुपये प्रति सिलेंडर बिकने लगा है। इससे पहले मार्च के महीने में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia