राहुल नवीन बने ED के कार्यकारी निदेशक, संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म, जानिए उनके बारे में सबकुछ

संजय कुमार मिश्रा के बाद ईडी के कार्यवाहक निदेशक के रूप में जिम्मेदारी संभालने वाले राहुल नवीन 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। मूलरूप से बिहार के रहने वाले हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ईडी के चीफ संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल आज यानी 15 सितंबर को समाप्त हो जाएगा। उनके जगह ईडी के विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत राहुल नवीन को ईडी के कार्यवाहक निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। संजय कुमार मिश्रा ने लगभग 4 साल 10 महीने तक ईडी निदेशक के रूप में कार्य किया।

कौन हैं राहुल नवीन

संजय कुमार मिश्रा के बाद  ईडी के कार्यवाहक निदेशक के रूप में जिम्मेदारी संभालने वाले राहुल नवीन 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं। मूलरूप से बिहार के रहने वाले हैं। नवीन इससे पहले ईडी मुख्यालय में बतौर चीफ विजिलेंस ऑफिसर भी काम कर चुके हैं। राहुल नवीन अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। उनके बारे में यह कहा जाता है कि वे बोलते तो बहुत कम हैं लेकिन उनकी कलम बहुत तेज चलती है। राहुल नवीन की गिनती ईडी के तेज-तर्रार अधिकारियों में होती है।


गौरतलब है कि 2018 में ईडी निदेशक के पद पर संजय कुमार मिश्रा को नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल साल 2020 के नवंबर में खत्म होना था। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से उन्हें तीन बार सेवा विस्तार दिया गया। जिसके बाद इस फैसले को विपक्ष ने आलोचना की और इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई। संजय मिश्रा के कार्यकाल को विस्तार देने के केंद्र सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया था और 15 सितंबर के बाद किसी भी तरह का सेवा विस्तार देने से इनकार कर दिया था। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia