CAA: यूपी पुलिस की बर्बरता के खिलाफ मानवाधिकार आयोग गई कांग्रेस, राहुल-प्रियंका ने की जांच कर कार्रवाई की मांग

बीते महीने उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा की गई बर्बरता को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने आज मानवाधिकार आयोग में अधिकारियों से मिलकर शिकायत दर्ज कराई है।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के प्रमुख से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान पुलिस बर्बरता का मुद्दा उठाते हुए शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस नेताओं ने आयोग को उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा की गई कथित ज्यादतियों के संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में तथ्यों के साथ दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर जुल्म ढाए।

मानवाधिकार आयोग से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि देश भर में एक व्यवस्थित प्रक्रिया चल रही है। वे लोगों को बेरहमी से मारने के लिए पुलिस मित्र को शामिल कर रहे हैं। जो कुछ हो रहा है वह भारत और संविधान के विचार के खिलाफ है। राहुल गांधी ने आगे कहा, “हम ऐसा देश नहीं बन सकते जहां सत्ता अपने लोगों के साथ क्रूरता करे। आप (मानवाधिकार आयोग) मानव अधिकारों की हिफाजत के लिए उपयुक्त संस्थान हैं। यदि एनएचआरसी हमारे द्वारा जमा किए गए तथ्यों के विस्तार में जाएगी, तो आप आश्वस्त होंगे कि यूपी में कुछ बहुत ही खतरनाक तरीके से गलत हुआ है।”

मानवाधिकार आयोग पहुंचे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी, मोहसिना किदवई, सलमान खुर्शीद, जितिन प्रसाद, राजीव शुक्ला और उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी मौजूद थे। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ उत्तर प्रदेश में हुए प्रदर्शनों पर पुलिस कार्रवाई में कई लोगों की जान चली गई थी और कई लोग घायल हुए थे। कई लोगों ने सोशल मीडिया समेत मीडिया में उत्तर प्रदेश पुलिस पर अत्याचार करने के आरोप लगाए थे।

इसके बाद इन घटनाओं को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने यूपी पुलिस पर सवाल उठाया था। कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने लखनऊ, मेरठ और मुजफ्फरनगर का दौरा कर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। बता दें कि आज भी सीएए और एनआरसी के खिलाफ पूरे देश की तरह उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

Published: 27 Jan 2020, 7:08 PM
लोकप्रिय
next