लोकतंत्र बचाओ रैली में राहुल बोले, देश-संविधान की रक्षा वाला है ये चुनाव, BJP जीती, संविधान को बदला तो नहीं बचेगा देश

राहुल गांधी ने कहा कि अगर हिंदुस्तान में मैच फिक्सिंग का चुनाव बीजेपी जीत गई और उसके बाद संविधान को बदला तो पूरे देश में आग लगने जा रही है। यह देश नहीं बचेगा। यह चुनाव वोट वाला चुनाव नहीं है। यह चुनाव देश को बचाने वाला चुनाव है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज कल आईपीएल के मैच चल रहे हैं। मैच फिक्सिंग आपने सुना है? जब बेईमानी से अंपायर पर दवाब डालकर, खिलाड़ी को खरीदकर, कैप्टन को डराकर मैच जीता जाता है। क्रिकेट में उसे मैच फिक्सिंग कहा जाता है। हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है। अंपायर किसने चुने, नरेंद्र मोदी ने। हमारी टीम में से मैच शुरू होने से पहले दो खिलाड़ियों को अरेस्ट करके अंदर कर दिया। यह जो चुनाव हो रहा है। नरेंद्र मोदी जी इस चुनाव में मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि उनका (बीजेपी) जो 400 सीट का नारा है, बिना ईवीएम, बिना मैच फिक्सिंग के, बिना सोशल मीडिया और प्रेस पर दबाव डाले ये 180 सीट के पार नहीं जाने वाले हैं। आप देखिए कांग्रेस पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है। हमारे सारे बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं। चुनाव के बीच में देश की सबसे बड़ी पार्टी के सभी अकाउंट बंद कर दिए गए। हमें कैंपेन चलाना है। हमें पोस्टर और बनर लगवाने हैं। लेकिन सारे रिसोर्सेस, बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ये कैसे चुनाव हो रहा है। नेताओं को धमकाया जाता है। पैसे देकर सरकारों को गिराया जाता है। नेताओं को जेल में डाला जाता है। केजरीवाल जी को, सोरेन जी को। ये पूरी की पूरी मैच फिक्सिंग की कोशिश की जा रही है। यह मैच फिक्सिंग देश के तीन से चार बड़े उद्योगपति मिलकर कर रहे हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि यह मैच फिक्सिंग क्यों की जा रही है? इसका सिर्फ एक ही मकसद है। हिंदुस्तान का संविधान जिसने इस देश के गरीब लोगों को भविष्य दिया, सपने देखने का हक दिया, उस संविधान को देश की गरीब जनता से छीनने के लिए यह मैच फिक्सिंग की जा रही है। मैं आपको कहना चाहता हूं कि जिस दिन यह संविधान खत्म हो गया, उस दिन यह हिंदुस्तान नहीं बचेगा। इसकों पुलिस से, धमकी से नहीं चलाया जा सकता है। संविधान, हिंदुस्तान की जतना की आवाज है। दिल की धड़कन है। इसको जिस दिन खत्म कर दिया गया, उस दिन हिंदुस्तान नहीं बचेगा। यही इनका लक्षय है। ये सोचते हैं कि संविधान के बिना धमका कर, डराकर पुलिस, सीबीआई, ईडी, आईटी के साथ देश चलाया जा सकता है। ये सोचते हैं कि मीडिया के बिना देश चलाया जा सकता है। आप मीडिया को खरीद सकते हो, दबा सकते हो, रिपोटर्स को खरीद सकते हो, लेकिन देश की जनता की आवाज को नहीं दबा सकते। देश की जनता की आवाज को कोई नहीं दबा सकता है। दुनिया में कोई ताकत नहीं जो इस आवाज को दबा सके।


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी के सांसद ने कहा, जैसे ही हम चुनाव जीतेंगे, वैसे हम संविधान को बदल देंगे। यह ऐसे ही नहीं बोला गया। यह टेस्ट करने के लिए बीजेपी के सांसद ने बोला। यह लड़ाई संविधान को बचाने की लड़ाई है। जैसे अखिलेश ने कहा कि संविधान चला जाएगा, गरीबों के हक चले जाएंगे, आरक्षण चला जाएगा। जो गरीबों, किसानों और मजदूरों का धन है। पांच, छह लोगों के हाथ में चला जाएगा।

राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी की, जीएसटी लागू किया, मुझे बताइए जीएसटी से और नोटबंदी से किस किसान, गरीब और बेरोजगार युवा को फायदा हुआ? किसी को नहीं। 40 साल से सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज देश में है। एक फीसदी लोगों के पास देश का पूरा धन है। जितना धन इन लोगों के पास है, उतना धन देश की 70 फीसदी जनता के पास है। यह संविधान को क्यों मिटाना चाहते हैं। क्योंकि आपका धन ये आप से छीनना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि मैंने जातिगत जनगणना की बात की, महंगाई की बात की युवाओं को नौकरी देने की बात की। यही देश के सामने सबसे बड़े मुद्दे हैं। एक बात याद रखिए, अगर आपने पूरे दम से वोट नहीं दिया। तो इनकी मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगी। जिस दिन मैच फिक्सिंग कामयाब हो गई। उस दिन संविधान खत्म हो जाएगा। जिस दिन संविधान खत्म हुआ, उस दिन हिंदुस्तान के दिल पर एक बहुत बड़ी चोट लगेगी। यह जो चुनाव है, कोई मामूली चुनाव नहीं है। यह चुनाव को देश को संविधान को बचाने, गरीबों, किसानों और पिछड़े लोगों के हक को बचाने का चुनाव है।

राहुल गांधी ने कहा कि अगर हिंदुस्तान में मैच फिक्सिंग का चुनाव बीजेपी जीत गई और उसके बाद संविधान को बदला तो पूरे देश में आग लगने जा रही है। जो मैंने कहा उसे याद रखिएगा। यह देश नहीं बचेगा। यह चुनाव वोट वाला चुनाव नहीं है। यह चुनाव देश को बचाने वाला चुनाव है। संविधान की रक्षा वाला चुनाव है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia