चाबहार रेल प्रॉजेक्ट पर राहुल बोले- भारत की वैश्विक रणनीति की उड़ रही धज्जियां, केंद्र को नहीं पता करना क्या है

मोदी सरकार को बड़ा झटका देते हुए ईरान ने चाबहार रेल परियोजना से भारत को बाहर कर दिया है। इस पर राहुल गांधी ने सरकार को घेरते हुए कहा कि भारत की वैश्विक रणनीति की धज्जियां उड़ रही हैं। हम हर जगह शक्ति और सम्मान खो रहे हैं और भारत सरकार को पता नहीं है कि क्या करना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ईरान द्वारा भारत को चाबहार से जाहेदान तक की महत्वपूर्ण रेल परियोजना से बाहर करने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “भारत की वैश्विक रणनीति की धज्जियां उड़ रही हैं। हम हर जगह शक्ति और सम्मान खो रहे हैं और भारत सरकार को पता नहीं है कि क्या करना है।”

बता दें कि ईरान ने चाबहार रेल परियोजना से भारत को बाहर कर दिया है। जनसत्ता की खबर के अनुसार इस फैसले के पीछे भारत द्वारा प्रोजेक्ट की फंडिंग में देरी को वजह बताया है। ईरान ने ऐलान किया है कि वह अब अकेले ही इस परियोजना को पूरा करेगा। लेकिन खबर है कि ईरान और चीन के बीच आने वाले दिनों में 400 बिलियन डॉलर की एक बड़ी डील होने वाली है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी डील के चलते चीन के दबाव में ईरान ने चाबहार परियोजना से भारत को बाहर कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: चाबहार रेल प्रोजेक्ट पर मोदी सरकार को झटका, ईरान ने भारत को किया बाहर, चीन के खेल की आशंका


इससे पहले राहुल गांधी ने चीन के मुद्दे पर पीएम मोदी को घेरा था। उन्होंने एक न्यूज वेबसाइट के कार्यक्रम में हुई बातचीत का लिंक ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा था, “ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र ज़मीन को चीन ने छीन लिया।”

गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच बीते आठ हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में विभिन्न स्थानों पर गतिरोध बना हुआ है। हालांकि, अब सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है। यह गतिरोध 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद और बढ़ गया था, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इस झड़प में चीनी सेना को भी नुकसान की खबरें हैं जिसने अब तक इसका ब्योरा नहीं दिया है।

इसे भी पढ़ें: देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में रिकॉर्ड 29429 नए केस आए सामने, 582 लोगों की मौत

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia