किसानों के रेल रोको आंदोलन का हुआ व्यापक असर, 290 से अधिक ट्रेनें प्रभावित, 40 से ज्यादा हुईं रद्द- मोर्चा

संयुक्त किसान मोर्चा ने आंदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी हिंसा में अजय मिश्रा टेनी को गिरफ्तार कर केंद्रीय कैबिनेट से बर्खास्त करने की मांग दोहराई। मोर्चा ने चेतावनी दी कि अगर किसान हत्याकांड में न्याय की मांग पूरी नहीं हुई तो विरोध और तेज किया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लखिमपुर खीरी हिंसा के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आज 6 घंटे तक रेल रोको आंदोलन के आह्वान का देशभर में मिला जुला असर रहा। किसान मोर्चा ने दावा किया कि रेल रोको आंदोलन में 290 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुईं, जबकि 40 से अधिक ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। उत्तर रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, जितनी जगहों पर रेल सेवाएं प्रभावित हुईं, वहां अब सामान्य रूप से सेवा शुरू हो गई हैं।

फिलहाल किसान रेलवे पटरियों से अपने आंदोलन के बाद अपने-अपने गंतव्य स्थानों की ओर बढ़ने लगे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर भारत भर में सैकड़ों स्थानों पर प्रदर्शनकारी किसानों ने आज छह घंटे के लिए रेलवे ट्रैक और प्लेटफार्मों पर आंदोलन किया। किसान मोर्चा द्वारा बताया गया कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना आदि से रेल रोको आंदोलन के सफल होने की खबरें प्राप्त हुई हैं।


संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, 290 से अधिक ट्रेनें कथित तौर पर प्रभावित हुईं और 40 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गईं। इसके अलावा यूपी पुलिस ने किसान नेताओं को कई जगहों पर हिरासत में ले लिया। वहीं मध्य प्रदेश में पुलिस ने कई जगहों जैसे गुना, ग्वालियर, रीवा, बामनिया (झाबुआ) और अन्य जगहों पर प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। तेलंगाना के काचीगुडा (हैदराबाद) में भी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया।

संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने आंदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड में अजय मिश्रा टेनी को गिरफ्तार कर केंद्रीय मंत्रिपरिषद से बर्खास्त करने की अपनी मांग पुरजोर तौर पर दोहराई। मोर्चा ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर लखीमपुर खीरी नरसंहार में न्याय की मांग पूरी नहीं की गई तो विरोध और तेज किया जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Oct 2021, 10:12 PM