लॉकडाउन नहीं बढ़ने के संकेत से रेल और हवाई सेवा शुरू होने के आसार, 15 अप्रैल से बाद के लिए बुकिंग शुरू

लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ने के संकेत मिलने के बाद खबर है कि निजी एयरलाइंस कंपनियां स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर 15 अप्रैल से घरेलू यात्रा के लिए बुकिंग खोलने की तैयारी में हैं। हालांकि, अभी इस बारे में एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन करने के बाद से पूरे देश में रेल, हवाई और सड़क परिवहन पूरी तरह से बंद है। बीते दिनों सरकार की तरफ से 14 अप्रैल को खत्म हो रहे 21 दिनों के लॉकडाउन को नहीं बढ़ाने के संकेत दिए गए थे। जिसके बाद से रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 15 अप्रैल के बाद की बुकिंग शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेल ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्राओं के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से आगे की टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। इधर लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ने के सरकार से संकेत मिलने के बाद कई ट्रैवल एजेंट्स ने रेलवे में बुकिंग को लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इनमें ज्यादातर बिजनेस ट्रैवल की इन्क्वॉयरी हैं।

वहीं सरकार से लॉकडाउन को लेकर संकेत मिलने के बाद निजी एयरलाइंस कंपनियां भी 15 अप्रैल से यात्रा की बुकिंग शुरू कर देंगी। खबरों के मुताबिक निजी एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर 15 अप्रैल से घरेलू यात्रा के लिए बुकिंग खोल रहे हैं। हालांकि, अभी इस बारे में एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण दुनिया के सबसे लंबे रेल नेटवर्क भारतीय रेल समेत देश के कई महानगरों की लाइफलाइन मेट्रो ट्रेनों का परिचालन स्थगित होने के कारण आम लोगों को तो परेशानी हो ही रही है, रेलवे को भी भारी नुकसान हो रहा है। इन हालात से एविएशन सेक्टर भी जूझ रहा है। भारत से रोज करीब 4500 उड़ानों का संचालन होता है, जिनमें करीब 600 इंटरनेशनल फ्लाइट होती हैं। लेकिन लॉकडाउन की वजह से भारतीय एविएशन सेक्टर को प्रतिदिन करीब 150 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। ऐसे में कंपनियां भी चाहती हैं कि जल्द से जल्द हवाई यातायात बहाल हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Apr 2020, 5:18 PM