कई ट्रेनों को बंद और कई के रूट बदलने की तैयारी में रेलवे, जरूरत के मुताबिक रूट तय होगा, ट्रेनें शुरू की जाएंगी

जानकारी के अनुसार रेलवे प्रशासन ने देश भर की ट्रेनों के ऑपरेशन को लेकर मंथन शुरू किया है। जिसके तहत केवल जरूरत के मुताबिक ही रूट निर्धारित किये जाएंगे और ट्रेनें शुरू की जाएंगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस की रफ्तार सुस्त पड़ने के बाद रेलवे देश में कई ट्रेनों को बंद करने की तैयारी में है और कुछ ट्रेनों के रूट भी बदले जाएंगे। रेलवे का कहना है कि देश भर में कोरोना की रफ्तार में अब सुस्ती आ गई है। कई सप्ताह के बाद कोविड के मामलों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में गैर जरूरी ट्रेनों को बंद करने का फैसला किया गया है। कोरोना महामारी के चलते कई ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई थी, अब उन्हें भी बहाल किया जाएगा। जिस रूट पर ट्रेनों की संख्या अधिक है, यात्री कम हैं, उस रूट की ट्रेनों को के मार्ग में परिवर्तन किया जाएगा।

इसी फैसले के तहत मार्च से रेलवे ने 100 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। वहीं मुरादाबाद रेल मंडल ने अघोषित रूप से 3 ट्रेनों के ऑपरेशन पर रोक लगा दी है। जानकारी के अनुसार रेलवे प्रशासन ने देश भर की ट्रेनों के ऑपरेशन को लेकर मंथन शुरू किया है। जिसके तहत केवल जरूरत के मुताबिक ही रूट निर्धारित किये जाएंगे और ट्रेनें शुरू की जाएंगी।


रेलवे के अनुसार कई ट्रेनें केवल एक घंटे के अंतराल पर एक स्थान से दूसरी जगह जाती हैं। कई ऐसे रूट हैं, जहां जरूरत से अधिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जब कि कुछ ऐसे रूट हैं जहां ट्रेनें बेहद कम हैं। अब इन मार्गों को संतुलित करने का प्रयास किया जाएगा। जैसे- अमृतसर -हावड़ा के बीच एक घंटे के अंतराल पर पंजाब मेल और डुप्लीकेट पंजाब मेल चलती है। रेलवे ने इसमें से एक ट्रेन को गैर जरूरी ट्रेन माना है।

ऐसे में रेलवे ने टाइम टेबल पर अपना फोकस बढ़ाना शुरू कर दिया है। पिछले साल के अंत में जारी टाइम टेबिल से डुप्लीकेट पंजाब मेल, रामनगर-हरिद्वार एक्सप्रेस और सियालदाह-दिल्ली एक्सप्रेस का नाम हटा दिया गया था। उस समय रेलवे अधिकारी ने ये कहा था कि कोरोना महामारी के चलते गैर जरूरी ट्रेनें बंद की जा रही हैं। लेकिन इस साल इन अतिरिक्त ट्रेनों को गैर जरूरी मानते हुए बंद किया जा रहा है।


इसी तरह से जिस रूट पर कम ट्रेनें हैं, रेलवे वहां ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की तैयारी में है। लखनऊ हरदोई दिल्ली होकर कई ट्रेनें हैं। इस रूट पर चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को लखनऊ से बक्शी का तलाब, सीतापुर, रोजा होकर दिल्ली तक चलाया जाना प्रस्तावित है।
इसी तरह के बदलाव कई अन्य मार्गों पर जल्द ही किये जाएंगे, ताकि हर रूट पर रेल यात्रियों को संतुलित रूप से ट्रेनें मिल सकें और रेलवे का गैर जरूरी खर्च भी कम किया जा सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia