दिल्ली-NCR में ठंड ने दी दस्तक, लगातार दूसरे दिन बारिश से गिरा पारा, इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले कुछ घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें और राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में बारिश जारी रहेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पहाड़ी क्षेत्रों के बाद अब मैदानी क्षेत्र में भी ठंड ने दस्तक दे दी है। रविवार रात से लगातार हो रही बारिश दूसरे दिन यानी सोमवार को भी जारी रही। जिसके बाद से दिल्ली एनसीआर में भी ठंड महसूस होने लगी है। आपको बता दें, रविवार की तरह ही दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में सोमवार को आंधी के साथ भारी बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। हालांकि हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई है।

अगले कुछ घंटों में इन जगहों पर हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले कुछ घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें और राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में बारिश जारी रहेगी। आईएमडी ने ट्वीट किया, अगले दो घंटों के दौरान (सुबह 4 बजे जारी) पूरी दिल्ली, गुरुग्राम, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोहाना (हरियाणा) के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ भारी बारिश जारी रहेगी।

इन इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई गई है

इसी के साथ मानेसर, भिवानी, चरखीदाद्री, मट्टनहेल, नूंह, रेवाड़ी, नारनौल, करनाल, रोहतक, कोसली, महेंद्रगढ़ (हरियाणा), बुलंदशहर, गुलोठी, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, शामली, अत्रोली, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, सिकंदराबाद, जट्टारी, खुर्जा, मुरादाबाद, टूंडला, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा (यूपी), अलवर, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़ नदबई, भरतपुर में भी बारिश होने के आसार है।

आमतौर पर दिन में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सापेक्ष आद्र्रता 96 डिग्री सेल्सियस आंकी गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने बताया कि बारिश के बावजूद, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मुख्य प्रदूषक के रूप में पीएम 2।5 के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में है। सफर ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा है। राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में रविवार सुबह भी बारिश हुई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia