तेलंगाना में लगातार तीन दिन से जारी बारिश बनी आफत, कई नदियां उफान पर, कई इलाकों में भरा पानी

मौसम विभाग की और बारिश की चेतावनी के बाद अधिकारियों ने अलर्ट जारी करते हुए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क कर दिया है। लगातार बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों में दो दिन (20 और 21 जुलाई) की छुट्टी घोषित कर दी है।

तेलंगाना में लगातार तीन दिन से जारी बारिश बनी आफत
तेलंगाना में लगातार तीन दिन से जारी बारिश बनी आफत
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना के कई हिस्सों में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन बारिश जारी रही, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लगातार बारिश के कारण कई जिलों में नदियां, झीलें और नाले उफान पर हैं, जिससे कुछ स्थानों पर सड़क संपर्क टूट गया है। हैदराबाद में भारी बारिश और सड़कों पर पानी भर जाने से यातायात बाधित हुआ है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की बारिश की चेतावनी के बाद अधिकारियों ने अलर्ट जारी कर दिया है। अधिकारियों ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क कर दिया है। लगातार बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों में दो दिन (20 और 21 जुलाई) की छुट्टी घोषित कर दी है। उस्मानिया विश्वविद्यालय ने अपने कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा करते हुए दो दिनों के लिए निर्धारित परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।


इस बीच गुरुवार को भद्राचलम में गोदावरी नदी का जलस्तर 41 फीट को पार कर गया। अधिकारियों ने बताया कि जलस्तर 43 फीट तक पहुंचने पर पहली चेतावनी जारी की जाएगी।
केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अधिकारियों ने कहा कि नदी के ऊपरी हिस्से से पानी का प्रवाह जारी रहने से स्तर और बढ़ने की संभावना है। जिला प्रशासन ने गोदावरी नदी के किनारे बसे निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क कर दिया है।

लगातार बारिश के कारण खम्मम, भद्राद्रि कोठागुडेम, महबुबाबाद और अन्य जिलों में राज्य के स्वामित्व वाली सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) की कई खदानों में कोयला उत्पादन प्रभावित हुआ है। सिद्दीपेट जिले के बसवापुर में एक उफनती नदी का पानी सड़क पर भर गया, जिससे वाहनों का आवागमन बाधित हो गया।


लगातार बारिश से वारंगल जिले के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। बारिश और जलभराव से जिले में सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। इस बीच मुख्य सचिव शांति कुमारी ने बारिश की स्थिति की समीक्षा के लिए हैदराबाद में शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को जनहानि रोकने के लिए सभी उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia