उत्तराखंड के बागेश्वर में बारिश का कहर, कपकोट में एएनएम सेंटर ध्वस्त, जिले की 25 सड़कें बंद

बागेश्वर जिले के कपकोट विकासखंड में भारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। मूसलाधार बारिश के चलते बालीघाट, दोफाड़, कोटमन्या, कपकोट पोलिंग गैरखेत, कपकोट पिंडारी समेत 25 मोटरमार्ग बाधित हो गए हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में सात पैदल पुल भी ध्वस्त हो गए हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड में बारिश लोगों पर आफत बनकर टूट रही है। बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील क्षेत्र में बीती रात भारी बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश से रात दो बजे सरयू खतरे के निशान से उपर बहने लगी। भारी बारिश से कपकोट ब्लॉक का अशो में स्थापित उपकेंद्र एएनएम सेंटर पूरी तरह ध्वस्त हो गया। वहीं बेरीनाग के पांखू में एक व्यापारी उफनते नाले में बह गया।

बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील क्षेत्र में असौं फाल्दा में सड़क भी आपदा में बह गई। बारिश से क्षेत्र में नेटवर्क भी ध्वस्त हो गया है, जिससे जानकारी जुटाने में दिक्कतें आ रही हैं। जिला प्रशासन आपदा में हुए नुकसान की जानकारी जुटा रहा है। बारिश से भारी नुकसान होने पर क्षेत्रीय विधायक सुरेश गड़िया, उपजिलाधिकारी, तहसीलदार आदि ने देर रात आपदाग्रस्त क्षेत्रों में जाकर हालात का जायजा लिया। क्षेत्रीय विधायक सुरेश गड़िया ने बताया कि कपकोट-बागेश्वर मोटर मार्ग कई जगह पर मलबा आने से बंद है। इसके अलावा क्षेत्र की अन्य दर्जनों सड़कों के भी बंद होने की सूचना मिल रही है।


जगह-जगह मलबा आने से पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में कई स्थानों पर विद्युत लाइन को भी नुकसान हुआ है। वहीं, कुछ लोगों के आवासीय घरों के भी क्षतिग्रस्त होने की सूचनाएं मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि वह अभी फिलहाल नुकसान का जायजा ले रहे हैं। जिसके बाद वास्तविक स्थिति का और नुकसान का पता चल सकेगा।

इधर निरीक्षण में साथ गए सभासद तनुज तिरुवा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पत्थर लगने से विधायक को भी हल्की चोट लगी है। हालांकि चोट गंभीर नहीं है। साथ ही अशो एएनएम सेंटर पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। अशो फालदा सड़क बह गई है। जानकारी के अनुसार करीब 2 दर्जन से अधिक अधिक सड़कें बंद हो चुकी हैं।

बेरीनाग के पांखू-कोटमन्या सड़क पर पांखू से 2 किलोमीटर दूर कोटमन्या की ओर सड़क में बह रहे बरसाती नाले (देवीगाड़) को पार करने में गणेश पाठक (48) पुत्र गोविंद बल्लभ पाठक निवासी दशौली बाइक सहित बह गया। बताया जा रहा है कि व्यापारी पांखू से दशौली को जा रहा था। सूचना मिलने पर पुलिस-प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो चुकी है।


बागेश्वर जिले के कपकोट विकासखंड में बीते रोज बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। यहां 212.50 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई। बारिश से सरयू नदी का जलस्तर 869.00 एमएम रिकॉर्ड किया गया है। मूसलाधार बारिश के चलते बालीघाट, दोफाड़, कोटमन्या, कपकोट पोलिंग गैरखेत, कपकोट पिंडारी समेत 25 मोटरमार्ग बाधित हो गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सात पैदल पुल भी ध्वस्त हो गए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी की निकासी नाली व कलमठ ना होने से सड़कों को ज्यादा नुकसान हुआ है। सुबह बारिश थमने पर सरकारी अमला मौके पर पहुंचा और बंद सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी लगवाई। दोपहर बाद पूरे जिले में तेज बारिश होनी शुरू हो गई, जिसकी वजह से इन सड़कों को खोलने के काम को रोकना पड़ा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia