उत्तराखंड में बारिश का कहर, लैंसडाउन के पास सड़क हादसों में 6 की मौत, कोटद्वार-हल्द्वानी में बाढ़ के हालात

पुलिस ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए खोह नदी और पनियाली गदेरे के किनारे से घरों को खाली कराया। मालन नदी का जलस्तर बढ़ने से यहां बनाया गया 300 मीटर स्पान का ह्यूमपाइप कॉजवे डूब गया और 12 मजदूर फंस गए, जिन्हें जेसीबी की मदद से निकाला गया।

उत्तराखंड में बारिश का कहर, लैंसडाउन के पास सड़क हादसों में 6 की मौत
उत्तराखंड में बारिश का कहर, लैंसडाउन के पास सड़क हादसों में 6 की मौत
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में लगातार जारी भारी बारिश कहर बरपा रही है। मैदानी इलाकों कोटद्वार और हल्द्वानी में भी बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं। वहीं उत्तरकाशी रोड और लैंसडाउन के पास हुए सड़क हादसों में 6 लोगों की मौत हो गई है। लैंसडाउन के पास गुमखाल से देवडाली जा रही एक कार खराब मौसम के कारण खाई में गिर गई, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई। सभी लोग गुमखाल से घर जा रहे थे। मृतकों में चन्द्रमोहन सिंह (62), दिनेश सिंह (63), अतुल बिष्ट (40), कमल बिष्ट (45) शामिल हैं।

भारी बारिश से कोटद्वार भाबर क्षेत्र की सभी नदियां उफान पर आ गई हैं। पनियाली गदेरे के उफान से गबर सिंह कैंप और कौड़िया के घरों में गदेरे का पानी घुस गया। लोग मूसलाधार बारिश में घरों से निकलकर छत पर आ गए। घर में करीब दो फीट तक भरे मलबे में लोगों का सारा सामान खराब हो गया। वहीं, करीब आठ घंटे से लगातार हो रही बारिश के कारण करीब 200 घरों में पानी घुस गया है।

उत्तराखंड में बारिश का कहर,  कोटद्वार-हल्द्वानी में बाढ़ के हालात
उत्तराखंड में बारिश का कहर, कोटद्वार-हल्द्वानी में बाढ़ के हालात
फोटोः IANS

पुलिस ने भी मौके पर पहुंचकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए खोह नदी और पनियाली गदेरे के किनारे से घरों को खाली कराया। मालन नदी का जलस्तर बढ़ने से यहां बनाया गया 300 मीटर स्पान का ह्यूमपाइप कॉजवे डूब गया और 12 मजदूर फंस गए, जिन्हें जेसीबी की मदद से निकाला गया।

हल्द्वानी में भी बरिश ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। गौला बैराज मे जलस्तर बढ़ गया तो नहरें भी ओवरफ्लो हो गयी और घरों में जल भराव की स्थिति आ गयी। रात में प्रशासन ने 250 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया। गौला बैराज में पानी अधिक बढ़ने के कारण सभी गेट खोल दिये गए। हालांकि इससे ग्रामीण क्षेत्रों मे बाढ़ का खतरा बढ़ गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia