कांग्रेस महाधिवेशन: CWC के सदस्यों का नहीं होगा चुनाव, अध्यक्ष को दिए गए समिति सदस्यों को नामित करने के अधिकार

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि स्टीयरिंग कमेट की बैठक में खुलकर बातचीत हुई। सभी सदस्यों ने अपनी राय रखी। इस दौरान सर्वसम्मति से स्टीयरिंग कमेटी ने यह तय किया है कि सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नामित करने के लिऐए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकार दिया जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

छुत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस पार्टी का 85वां महाधिवेशन चल रहा है। अधिवेशन के उद्घाटने के साथ ही आज स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। इस बैठक में फैसला लिया गया है कि कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों का चुनाव नहीं होगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को समिति सदस्यों को नामित करने के अधिकार दे दिया गया है।

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रेस से बात की। इस दौरान उन्होंने इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा, “करीब ढाई घंटे तक स्टीयरिंग कमेट की बैठक हुई। इस बैठक में खुलकर बातचीत हुई। सभी सदस्यों ने अपनी राय रखी। इस दौरान सर्वसम्मति से स्टीयरिंग कमेटी ने यह तय किया है कि सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नामित करने के लिऐए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकार दिया जाए।”

जयराम रमेश ने कहा कि देश के सामने विपक्ष की मुख्य पार्टी होने के नाते कांग्रेस के सामने कई राजनीतिक चुनौतिया हैं, इसको मद्देनजर रखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष को सर्वसम्मति से सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नामित करने का अधिकार दिया गया है।

उन्होंने बताया कि स्टीयरिंग समिति की बैठक में 45 से ज्यादा सदस्यों ने हिस्सा लिया। आज शाम 4.30 बजे विषय समिति की बैठक होने वाली है। जो 6 प्रस्ताव तैयार किए गए हैं उस पर विचार होगा। उसे मंजूरी दी जाएगी। कल और परसों उन प्रस्तावों पर चर्चा होगी।


महाधिवेशन में ये 6 विषय चर्चा के लिए हुए हैं तय:

  1. राजनैतिक

  2. आर्थिक

  3. अंतरराष्ट्रीय मुद्दे

  4. किसान और खेत मजदूर

  5. सामाजिक न्याय

  6. युवाओं का उत्थान

महाअधिवेशन का कार्यक्रम:

  • 25 फरवरी: 10:30 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का संबोधन।

  • फिर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सत्र को संबोधित करेंगी।

  • 26 फरवरी: 10:30 बजे राहुल गांधी का संबोधन, 2 बजे खड़गे का भाषण और 3 बजे रैली होगी।

इसे भी पढ़ें: लोकतंत्र-संविधान पर मंडरा रहा खतरा, देश के सामने हैं गंभीर चुनौतियां, कांग्रेस अधिवेशन पर टिकी सभी की निगाहें: खड़गे

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस महाधिवेशन: शीर्ष नेताओं तक आम लोगों की पहुंच है जरूरी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Feb 2023, 2:39 PM
;