कांग्रेस महाधिवेशन संपन्न: रायपुर डिक्लेरेशन में सेवा, समृद्धि, न्याय और भारतीयता के संकल्प के साथ गठबंधन पर जोर

कांग्रेस का 85वां महाअधिवेशन संपन्न हो गया। महाधिवेशन समाप्ति पर जारी रायपुर डिक्लेरेशन में कहा गया है कि कांग्रेस एक मजबूत और एकजुट भारत के निर्माण के लिए एक नए संकल्प और साझा उद्देश्य का संदेश जन-जन तक पहुंचाएगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन रविवार को बीजेपीा-आरएसएस की राजनीति से कभी समझौता न करने के 'रायपुर डिक्लेरेशन' के साथ खत्म हुआ। पार्टी ने देश में गठबंधन, जाति जनगणना के लिए खुलेपन का जिक्र किया और कार्यकर्ताओं से चुनाव में जीत सुनिश्चित करने का आह्वान किया। घोषणा पत्र में कहा गया है, कांग्रेस पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने बीजेपी-आरएसएस और उसकी घृणित राजनीति से कभी समझौता नहीं किया। पार्टी ने कहा कि, "हम हमेशा बीजेपी के सत्तावादी, सांप्रदायिक और क्रोनी पूंजीवादी हमले के खिलाफ अपने राजनीतिक मूल्यों की रक्षा के लिए लड़ेंगे।"

गठबंधन पर एक बड़ा संदेश देते हुए घोषणा पत्र में कहा गया है, "हम समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ एक साझा, रचनात्मक कार्यक्रम के आधार पर काम करने के लिए तैयार हैं, ताकि संविधान को संरक्षित और सुरक्षित किया जा सके व तीन मुख्य चुनौतियों देश में बढ़ती आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक तानाशाही का सामना किया जा सके।"

महाधिवेशन के दूसरे दिन शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण में भी यही बात सामने आई थी। उन्होंने कहा था कि पार्टी गठबंधन के लिए तैयार है।

महाधिवेशन ने सफल भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4,000 किलोमीटर की पैदल यात्रा का श्रेय आम लोगों और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को दिया। पार्टी की घोषणा में कहा गया है कि, भारत जोड़ो यात्रा ने भारत की एक समावेशी और प्रगतिशील दृष्टि को आगे बढ़ाया, जहां संवैधानिक मूल्य सर्वोच्च हैं। विविधता, समानता और बंधुत्व का जश्न मनाने में, इसने बीजेपी के भारत के दृष्टिकोण का एक स्पष्ट विकल्प प्रस्तुत किया।

कहा गया है कि पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए अनुशासन, एकजुटता और पूर्ण एकता के साथ काम करना चाहिए। रायपुर डेक्लेरेशन में कहा गया है, इन चुनावों के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे।


जन-कल्याणकारी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है कि छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान की सरकारें देश के बाकी हिस्सों के लिए मॉडल हैं। राजस्थान की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और छत्तीसगढ़ की राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने अन्य राज्यों के लिए मानदंड स्थापित किया है। हिमाचल प्रदेश में हमारी नई सरकार लोगों से किए गए वादों को पूरी ईमानदारी से पूरा कर रही है।

घोषणापत्र में कहा गया है कि 2004-2014 के दशक में, कांग्रेस ने अब तक की सबसे अधिक जीडीपी वृद्धि हासिल की, करोड़ों भारतीयों को गरीबी से बाहर निकाला, और मनरेगा, वन अधिकार अधिनियम और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम जैसे कई परिवर्तनकारी अधिकार-आधारित कानून पेश किए।

पार्टी ने कहा है कि देश के उत्पादकों को सशक्त बनाने और अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने के लिए एक नई दृष्टि के लिए अब समय आ गया है। पिछले साढ़े आठ वर्षों में नष्ट हो चुके एमएसएमई को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए और क्लस्टर-आधारित माध्यम से तेजी से विकास और रोजगार का इंजन बनाया जाना चाहिए। युवाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रम, और श्रम प्रधान निर्माण के लिए धन और तकनीकी सहायता उपलब्ध करानी चाहिए।

जीएसटी को अत्यधिक सरलीकृत किया जाना चाहिए और कृषि नीतियों और सुधारों को किसानों और कृषि श्रमिकों को केंद्र में रखने के लिए फिर से उन्मुख किया जाना चाहिए, न कि केवल उत्पादन लक्ष्यों को। किसानों को ऋण राहत और कानूनी रूप से गारंटीकृत एमएसपी जैसे उपायों के माध्यम से सुरक्षित किया जाना चाहिए।


तेजी से विकास के लाभ को सुनिश्चित करने के लिए समाज के सभी वर्गों को लाभ मिलता है, संपूर्ण सामाजिक सुरक्षा शुरू की जानी चाहिए, विशेष रूप से एक महिला केंद्रित कार्यक्रम और एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य अधिकार अधिनियम। सामाजिक न्याय की नींव को मजबूत करने के लिए एक तत्काल जाति जनगणना महत्वपूर्ण है।

घोषणापत्र में कहा गया है, भारत एक पुनर्जीवित कांग्रेस की प्रतीक्षा कर रहा है और लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए हम उनका ऋणी हैं।

कांग्रेस पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं को भाजपा और आरएसएस की विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए भारत जोड़ो यात्रा की गति का निर्माण करना चाहिए। पूरे देश और दुनिया में क्रोनी पूंजीवाद के सबसे क्रूर उदाहरण के खिलाफ एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


    /* */