राजस्थान: करणी सेना की चित्तौड़गढ़ इकाई के 3 नेता गिरफ्तार, देश में कई जगहों पर हिंसा और आगजनी

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है। लेकिन फिल्म का विरोध भी तेज होता जा रहा है। इस बीच पुलिस ने करणी सेना के 3 नेताओं को गिरफ्तार किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

संजय लीला भंसाली की बहुचर्चित फिल्म पद्मावत की रिलीज को अब बस एक दिन बाकी है। लेकिन इसके साथ ही फिल्म का विरोध भी अपने चरम पर पहुंच गया है। फिल्म के विरोध में कई जगहों पर हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाएं शुरू हो गई हैं। सुप्रीम कोर्ट की ओर से हरी झंडी मिलने के बावजूद देश के अलग-अलग इलाकों में इस फिल्म के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। फिल्म रिलीज से एक दिन पहले 24 जनवरी को गुरुग्राम के वजीरपुर-पटौदी रोड पर फिल्म के खिलाफ जमकर आगजनी हुई। प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम कर दिया। फिल्म के विरोध में गुरुग्राम के सोहना रोड पर भी विरोध-प्रदर्शन और पत्थरबाजी की घटना हुई है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक बस में भी आग लगा दी।

इस बीच मुंबई में भी पद्मावत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे करणी सेना के 35 से ज्यादा समर्थकों को हिरासत में लिया गया है। अहमदाबाद में भी कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। 24 जनवरी को अहमदाबाद के कई मॉल में आगजनी और तोड़फोड़ की गई थी। अहमदाबाद में पुलिस हार्ट अलर्ट पर है और सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

इससे पहले करणी सेना के प्रवक्ता के फिल्म के विरोध में राजपूत महिलाओं द्वारा जौहर किए जाने की तैयारी के दावे को देखते हुए राजस्थान पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लोगों में राजपूत करणी सेना की चित्तौड़गढ़ इकाई का अध्यक्ष भी शामिल है। पुलिस ने चितौड़गढ़ इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह खंगरोट और उपाध्यक्ष कमलेंदु सिंह सोलंकी के आवास पर मंगलवार रात 11 बजे छापा मारा और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने संगठन के मुख्य सदस्यों में से एक देवेंद्र सिंह को भी गिरफ्तार किया है। करणी सेना की राज्य इकाई के प्रवक्ता ने दावा किया था कि 'पद्मावत' की रिलीज के विरोध में समुदाय की 1900 महिलाएं जौहर के लिए तैयार हैं।

करणी सेना के राज्य मीडिया प्रभारी राजप्रताप सिंह ने कहा, "पुलिस हमारे विरोध को रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास कर रही है। हमें रैली निकालने और प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं दी गई है। हर तरफ नाकाबंदी है और शहर में पुलिस व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।" उन्होंने कहा, "हमने बैठक बुलाई है और अध्यक्ष लोकेंद्र सिंह कलवी के आह्वान के बाद शाम तक अपने अगले कदम का ऐलान करेंगे।"

इस बीच 24 जनवरी को राजपूत करणी सेना के प्रमुख लोकेंद्र सिंह कलवी ने चेतावनी दी है कि किसी भी सूरत में भंसाली की फिल्म पद्मावत को नहीं रिलीज होने दिया जाएगा। इसके बाद फिल्म को लेकर हिंसक घटनाओं की संभावनाएं और बढ़ गई हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia