राजस्थान: कोटा में एक और खुदकुशी, 16 साल की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान, इस साल 24 छात्र कर चुके हैं सुसाइड

पुलिस ने बताया कि शुरुआती जानकारी में पता चला है कि छात्रा देर शाम से अपने कमरे से बाहर नहीं निकली थी। जब साथी छात्र उसे बुलाने की कोशिश कर रहे थे तो उन्‍ह‍ें कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने इसके बारे में हॉस्टल संचालक को सूचना दी।

कोटा के एक कोचिंग क्लास में बैठे छात्र
कोटा के एक कोचिंग क्लास में बैठे छात्र
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान के कोटा कोचिंग छात्रों की खुदकुशी का सिलसिला लगातार जारी है। एक और छात्र ने खुदकुशी कर ली है। कोटा में पिछले एक साल में 24 छात्र खुदकुशी कर चुके हैं। अब नीट परीक्षा की तैयारी कर रही 16 वर्षीय एक छात्रा ने फांसी लगा ली है।

विज्ञान नगर थाने के एएसआई अमर कुमार के मुताबिक, मूल रूप से झारखंड के रांची की रहने वाली ऋचा सिन्हा (16) कोटा के इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स स्थित एक हॉस्टल में रहकर एक कोचिंग सेंटर से नीट की तैयारी कर रही थी। उसने पांच महीने पहले ही हॉस्टल में दाखिला लिया था। मंगलवार देर रात पुलिस को तलवंडी के एक निजी अस्पताल से सूचना मिली कि एक छात्रा ने फांसी लगा ली है। लड़की को अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

पुलिस ने बताया कि शुरुआती जानकारी में पता चला है कि छात्रा देर शाम से अपने कमरे से बाहर नहीं निकली थी। जब साथी छात्र उसे बुलाने की कोशिश कर रहे थे तो उन्‍ह‍ें कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने इसके बारे में हॉस्टल संचालक को सूचना दी। कमरे का दरवाजा तोड़ गया, जहां लड़की को फांसी पर लटका हुआ पाया। पुलिस ने कहा कि परिवार को सूचित कर दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है। छात्रा मई में कोटा आई थी। वह एक साथी के साथ छात्रावास का कमरा साझा कर रहा थी।

वार्डन अर्चना ने बताया कि रात करीब साढ़े नौ बजे एक अन्य छात्रा के पिता का फोन आया और वह बात करने के लिए बालकनी में आ गईं। उसे घटना की जानकारी तब हुई जब एक अन्य छात्रा ने शोर मचाया। इसके बाद हॉस्टल वार्डन और छात्रों ने दरवाजा तोड़ा और लड़की को अस्पताल पहुंचाया।

शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। शहर में कई दिशा-निर्देशों और सहायता केंद्रों की स्थापना के बावजूद, आत्महत्याएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं, जिससे प्रशासन की भी नींद उड़ गई है। बताया जा रहा है कि मेडिकल की परीक्षाओं की तैयारी के हब के रूप में चर्चित कोटा में पिछले आठ महीनों के दौरान खुदकुशी की यह 25वीं घटना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia