Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 70 फीसदी वोटिंग, गहलोत बोले- फिर बनेगी सरकार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों का आशीर्वाद हमें मिल चुका है, कांग्रेस की सरकार फिर से बनेगी। कौन क्या कह रहा है मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता, मैं मेरी बात कर रहा हूं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान में विधानसभा की 199 सीट के लिए शनिवार (25 नवंबर) को मतदान खत्म हो गया। राज्य में 70 फीसदी वोटिंग हुई है। राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। दोनों ही दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी को जनादेश मिलने की उम्मीद जताई है। अधिकारियों के अनुसार, हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य में कुल मतदान फीसदी 74.06 फीसदी रहा था।

टोंक के उनियारा में पोलिंग बूथ पर तनाव

टोंक के उनियारा में मतदान के दौरान 197 नंबर के पोलिंग बूथ पर तनाव जैसी स्थिति बनी हुई है। कुछ लोगों ने बीएलओ पर एक विशेष समुदाय को वोट डलवाने और अन्य को वोट नहीं देने का गंभीर आरोप लगाया है। वहीं, थानाधिकारी छोटुलाल मीणा के नेतृत्व में मिर्च स्प्रे चलाने का भी आरोप लगाया गया है। घटना में कई मतदाता घायल भी हुए हैं। एक को गंभीर हालत में टोंक रेफर किया गया है।

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार फिर से बनेगी- अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों का आशीर्वाद हमें मिल चुका है, कांग्रेस की सरकार फिर से बनेगी। कौन क्या कह रहा है मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता, मैं मेरी बात कर रहा हूं।


सीकर के SP परिस देशमुख ने कहा, अब शांतिपूर्ण तरीके मतदान जारी हैं

सीकर के SP परिस देशमुख ने कहा, "कुछ घंटे पहले पथराव की खबर मिली थी जिसके बाद पुलिस अधिकारी घटनास्थल पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में लिया गया। 6-7 लोगों को हिरासत में लिया गया है। शांतिपूर्ण तरीके मतदान जारी हैं... प्राथमिक जानकारी के अनुसार विवाद का कारण मतदान को लेकर हुआ है...आगे की कार्रवाई जारी है।"

राजस्थान में दोपहर 3 बजे तक 55.63 फीसदी मतदान

राजस्थान में दोपहर 3 बजे तक 55.63 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। इससे पहले दोपहर एक बजे तक 40.27 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था।


कुछ लोगों में आपस में बातचीत के बाद पथराव हुआ- फतेहपुर के DSP रामप्रसाद

फतेहपुर के DSP रामप्रसाद ने कहा, "कुछ लोगों में आपस में बातचीत के बाद पथराव हुआ। लोगों को खदेड़ा गया है, कुछ को हिरासत में भी लिया गया है। सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। मतदान जारी है, मतदान में कोई रुकावट नहीं है। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील है। जिन्होंने मतदान नहीं किया है वे बूथ पर जाकर मतदान कर सकते हैं, सभी की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।"

राजस्थान के फतेहपुर में मतदान के बीच दो गुट भिड़े, पत्थरबाजी हुई

राजस्थान के फतेहपुर में मतदान के बीच दो गुट भिड़ गए। बोचीवाल भवन के पास दो गुटों के बीच पत्थरबाजी हुई है। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने दोनों गुटों को मौके से खदेड़ दिया है।


टपूतली: राजस्थान सरकार के मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने अपने परिवार के साथ खेड़की वीरभान के सरकारी स्कूल में वोट डाला

राजस्थान के डीजीपी उमेश मिश्रा और राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने जयपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला


राजस्थान की 199 सीटों पर वोटिंग, दोपहर 1 बजे तक 40% मतदान

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए दोपहर एक बजे तक 40 फीसदी वोटिंग हुई है। दोपहर 1 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान अलवर की तिजारा सीट पर हुआ। तिजारा निर्वाचन क्षेत्र में 52 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

कांग्रेस ने जिस तरह का काम किया है और पार्टी ने जो गारंटी दी है, उससे भारी उत्साह है- राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "पूरे प्रदेश में कांग्रेस के प्रति बहुत ही उत्साह है। लोग खुशी से वोट कर रहे हैं। कांग्रेस ने जिस तरह का काम किया है और पार्टी ने जो गारंटी दी है, उससे भारी उत्साह है। कोविड के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए गये प्रबंधन से लोगों में सरकार के प्रति सकारात्मक सोच बनी हुई है। कांग्रेस सरकार बहुत अच्छे बहुमत के साथ सत्ता में वापस आएगी।”


राजस्थान में सुबह 11 बजे तक राजस्थान में 24.74% वोटिंग

राजस्थान में विधानसभा की 199 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. कई मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।  इस बीच सुबह 11 बजे तक राजस्थान में 24.74 फीसदी वोटिंग हुई है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजस्थान के कोटा में अपना वोट डाला


नागौर: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने बारां पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला

राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला


पिछले 10 साल से केंद्र में बीजेपी की सरकार है, लोग बेरोजगारी और महंगाई देख रहे हैं- सचिन पायलट

राजस्थान में आज चल रहे मतदान पर टोंक से कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट ने कहा, "राज्य में जोरदार वोटिंग चल रही है। पिछले 10 साल से केंद्र में बीजेपी की सरकार है। लोग बेरोजगारी और महंगाई देख रहे हैं। लोग बदलाव चाहते हैं। इससे कांग्रेस को फायदा होगा।"

कांग्रेस नेता और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत ने सरदारपुरा में अपना वोट डाला


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपना वोट डाला

वोट डालने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, "हमारी सरकार दोबारा आ रही है। उनकी (बीजेपी) बातों में दम नहीं है। अब ये (बीजेपी) लोग गायब हो जाएंगे। अब ये 5 साल बाद आएंगे। हम यहीं रहेंगे, जनता के बीच जाएंगे और उनके सुख-दुख की बात करेंगे।"

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा में मतदान केंद्र पर जाते समय अपने समर्थकों से मिले


राजस्थान के मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर में अपना वोट डाला 

राजस्थान की 199 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक 9.77% मतदान


कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने उदयपुर में अपना वोट डाला

राजस्थान कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने उदयपुर में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "ईश्वर भी हमारे साथ है और उदयपुर की मतदाता भी हमारी साथ हैं। टाइम पास करने वालों का समय पास हो गया।"

राजस्थान: BJP सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया और पत्नी रंजना बहेरिया वोट डालने के लिए दोपहिया वाहन पर भीलवाड़ा के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे


उदयपुर: असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डाला

उदयपुर में असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डाला। उन्होंने कहा, "लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मतदान है। आज मैं केवल मतदान के लिए असम से यहां आया हूं। जनता से मेरी अपील है कि 100 प्रतिशत मतदान करें।"

झालावाड़: राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने अपना वोट डाला

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट डालने के बाद राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने कहा, "मेरा आग्रह सभी मतदाताओं से है, विशेषकर नए मतदाताओं को कहूंगी कि जोरदार तरीके से वोट डालें, कमल खिलाएं और देश के लिए एक बड़ा कदम उठाएं।"


राजस्थान: तिजारा से बीजेपी उम्मीदवार बाबा बालक नाथ ने अलवर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

राहुल गांधी ने राजस्थान के मतदाताओं से की मतदान की अपील


बीजेपी नेता राज्यवर्धन राठौड़ ने किया मतदान

बीजेपी नेता राज्यवर्धन राठौड़ ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करने के बाद कहा, "मैं पिछले 50 दिन में गांव-गांव गया। जिस तरह से महिलाओं का आशीर्वाद प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के लिए है, मैंने ऐसा आज तक नहीं देखा। युवा शक्ति, मातृ शक्ति बदलाव का बड़ा कारण बनेगी।"

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर के सिविल लाइंस इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला


जोधपुर: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत वोट डालने जोधपुर के एक मतदान केंद्र पहुंचे

प्रियंक गांधी ने राजस्थान के लोगों से मतदान की अपील की


झालावाड़: राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने राड़ी के बालाजी मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की

झालावाड़ में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने राड़ी के बालाजी मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज मतदान हो रहे हैं।

बाड़मेर: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बूथ नंबर 107, मिश्रीमल जी मेहताब देवी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अपना वोट डाला


कोटा: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान शुरू हो गए हैं, वीडियो कोटा दक्षिण से मतदान केंद्र संख्या-30 से है

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने राजस्थान के लोगों से की मतदान की अपील


बीकानेर: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान शुरू हो गए हैं, वीडियो बूथ संख्या-174, किसमीदेसर, बीकानेर पूर्व से है

मुझे विश्वास है कि इस साल रुझान (राजस्थान में) बदल जाएगा- सचिन पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि आज बहुत महत्वपूर्ण दिन है। राजस्थान की जनता आज अपनी नई सरकार चुनने के लिए वोट करेगी। मुझे विश्वास है कि इस साल रुझान (राजस्थान में) बदल जाएगा, क्योंकि लोग चाहते हैं कि कांग्रेस जीत जाए।


राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान जारी, सवाई माधोपुर से दृश्य

जयपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतारें


कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर मतदाता कता में खड़े, सुबह 7 बजे मतदान जारी

राजस्थान के मतदाताओं से पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

पीएम मोदी ने कहा, “राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं।”


राजस्थान की 199 विधानभभा सीटों पर मतदान शुरू

राजस्थान विधानभा की 199 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक चलेगी। कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हैं।

राजस्थान में थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होंगे। मतदान से पहले झालावाड़ के एक पोलिंग बूथ में मॉक पोल की जा रही है।


राजस्थान की 199 सीटों पर थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग, मतदान की तैयारी पूरी

राजस्थान विधानभा की 200 सीटों में 199 सीटों पर आज सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। श्रीगंगानगर की करणपुर सीट पर वोटिंग नहीं होगी, क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कोनूर का निधन हो गया है। 199 विधानसभा क्षेत्रों में 5,25,38,105 मतदाता हैं।

राज्य में कुल 36,101 जगहों पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 10,501 मतदान केंद्र शहरी और 41,006 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं। 26,393 मतदान केंद्र पर लाइव वेबकास्टिंग करवाई जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Nov 2023, 6:41 AM
;