राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया थीम सॉन्ग, 'काम किया दिल से, राजस्थान में कांग्रेस फिर से'

कांग्रेस पार्टी थीम सॉन्ग के जरिए यह बताया है कि उसने अपने पांच साल के कार्यकाल में राजस्थान की जनता के लिए क्या किया है और आगे क्या करने का इरादा रखती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने थीम सॉन्ग जारी किया है। थीम सॉन्ग का नाम है 'काम किया दिल से, राजस्थान में कांग्रेस फिर से'। इस थीम सॉन्ग के जरिए कांग्रेस ने बताया है कि उसने अपने पांच साल के कार्यकाल में राज्य की जनता के लिए क्या किया है और आगे क्या करने का इरादा रखती है।

कांग्रेस के थीन सॉन्ग में इन चीजों का है जिक्र

  • स्वास्थ्य पर बीमा 25 लाख रुपये किया।

  • दुर्घटना बीमा बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया।

  • जनता को बिजली 100 यूनिट फ्री दिया।

  • किसानों को 2000 यूनिट फ्री बिजली।

  • जनता को 500 रुपये में सिलेंडर।

  • गरीबों को फ्री राशन।


स्वास्थ्य पर बीमा 25 लाख रुपये

राजस्थान सरकार ने अपने नागरिकों को 25 लाख रुपये तक का मुफ्त में इंश्योरेंस दे रही है। इसके लिए सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ की शुरुआत की थी। यह योजना सिर्फ गरीब वर्ग के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि मध्यमवर्गीय परिवारों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसमें आठ लाख रुपये तक की आय वाले व्यक्ति निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

दुर्घटना बीमा बढ़ाकर 10 लाख रुपये

राजस्थान में सरकार ने फ्री दुर्घटना बीमा का कवरेज 5 लाख से 10 लाख रुपए किया है। नए नियमों के मुताबिक, दुर्घटना बीमा का क्लेम उन्हीं परिवारों को मिलेगा जिन चिरंजीवी कार्डधारक परिवार जनाधार लिंक है। दुर्घटना के 90 दिन के भीतर क्लेम के लिए दावा करना अनिवार्य होगा। सड़क हादसे, ट्रेन हादसे और हवाई हादसे के दौरान मृत्यु या अंग भंग होने पर बीमा क्लेम राशि मिलेगी।

ऊंचाई से गिरने या ऊंचाई से गिरी किसी वस्तु के नीचे दबने, मकान ढहने पर होने वाला हादसा, पानी में डूबने, रासायनिक द्रव्यों के कैमिकल छिड़काव के दौरान होने वाले हादसों में हुई मौतों और आग में जलने के कारण होने वाली क्षति और मौत होने पर चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत बीमा क्लेम की राशि दी की जाएगी।


100 यूनिट बिजली फ्री दे रही सरकार

राजस्थान के उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में बड़ी राहत मिल रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए 31 मई को सभी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट बिजली निःशुल्क देने की घोषणा की थी। बीते जून के महीने से इसका लाभ मिलना शुरू हो गया था।

जून के महीने में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, 26 लाख 66 हजार 353 उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए मंहगाई राहत कैम्प में पंजीकरण करवाया था। जाहिर है यह आंकड़ा और बढ़ गया होगा।

किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली फ्री

राजस्थान की कांग्रेस सरकार किसानों को उर्जा मित्र योजना के तहत 2 हजार यूनिट बिजली फ्री दे रही है। इससे करीब 14 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है। महंगे बिजली बिल की वजह से किसान अपने खेतों की सिंचाई सही तरीके से नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में राजस्थान सरकार का यह फैसला किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। 2000 यूनिट बिजली बिल मुफ्त मिलने पर किसान अपनी फसल की सिंचाई के साथ-साथ अच्छी देखभाल कर पा रहे हैं। जाहिर है इससे फसल की उपज भी ज्यादा होगी और किसानों का मुनाफा भी अच्छा बढ़ेगा।


जनता को 500 रुपये में सिलेंडर

राजस्थान सरकार राज्य के 76 लाख परिवारों को फिलहाल 500 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर दे रही है। गहलोत सरकार ने वादा किया है कि एक बार फिर अगर राज्य में उनकी सरकार बनी तो वह 1 करोड़ 5 लाख परिवारों को 500 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर देगी।

गरीबों को मुफ्त राशन

राजस्थान की कांग्रेस सरकार बीते 15 अगस्त से खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की रसोई में हर महीने चार किलो का अन्नपूर्णा राशन पैकेट पहुंचा रही है। इस योजना के तहत राशन की दुकान से हर महीने गेहूं के साथ तेल- मसाले, चीनी, दाल आदि का फूड पैकेट फ्री में दिया जा रहा है। सरकार मंहगाई से राहत देने के लिए जरूरतमंदों को मुफ्त का राशन बांट रही है।

इस योजना के तहत राज्य के हर जिले में अलग-अलग टेंडर के जरिए तेल-मसाले, चीनी, दाल के पैकेट के रेट्स तय करके उन्हें राशन की दुकानों तक पहुंचाकर लाभार्थियों को बांटा जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia