राजस्थान: कांग्रेस की बनेगी सरकार, लगभग सभी एग्जिट पोल ने दिया पूर्ण बहुमत

11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के तस्वीर साफ हो जाएगी कि प्रदेश में अगली सरकार किसकी बनती है, लेकिन फिलहाल तो ऐसा ही लग रहा है कि इस बार की चुनावी टक्कर में कांग्रेस आगे निकल गई है।

फोटो: नवजीवन ग्राफिक्स
फोटो: नवजीवन ग्राफिक्स
user

नवजीवन डेस्क

आज संपन्न हुए पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों में राजस्‍थान एक ऐसा प्रदेश है, जिसे लेकर चुनावी पंडितों की राय बिल्कुल साफ है। ज्यादातर विश्लेषकों की राय में और आज जारी हुए लगभग सभी एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस की सरकार बनने की बात कही जा रही है।

बता दें कि पिछले 2 दशकों से भी अधिक समय से यहां किसी पार्टी की 5 साल के कार्यकाल के बाद लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्‍ता में वापसी नहीं हुई है। राज्‍य में 200 विधानसभा सीटें हैं, पर एक उम्‍मीदवार के आकस्मिक निधन के कारण यहां 199 सीटों के लिए ही वोट डाले गए।

2013 के चुनाव की बात करें तो कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी के खाते में 163 सीटें गई थीं। लेकिन इस बार स्थिति काफी बदली हुई नजर आ रही है। कांग्रेस को बीजेपी के खिलाफ बड़ी बढ़त मिलती हुई दिख रही है।

इंडिया टुडे ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 55 से 72 सीटें मिलने का अनुमान जताया है, जबकि कांग्रेस को 119 से 141 सीटें मिल सकती हैं। यह आंकड़ा बहुमत से काफी आगे है। अन्य को 4 से 11 सीटें मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ ने भी कांग्रेस को 105 सीटें दी हैं और बीजेपी को सिर्फ 85 मिलने का अनुमान जताया है, जबकि अन्य को 9 सीटें मिली हैं।

यहां तक कि रिपब्लिक टीवी ने कांग्रेस की तुलना में बीजेपी को बहुत पीछे रखा है। उनके एग्जिट पोल में जहां कांग्रेस को 129 से 145 सीटें मिल सकती हैं तो बीजेपी को सिर्फ 52 से 68 सीटें और अन्य को 5 से 11 सीटें दी गई हैं।

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 99 से 103, बीजेपी को 83 से 93 और अन्य को 5 से 8 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के तस्वीर साफ हो जाएगी कि प्रदेश में अगली सरकार किसकी बनती है, लेकिन फिलहाल तो ऐसा ही लग रहा है कि इस बार की चुनावी टक्कर में कांग्रेस आगे निकल गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */