राजस्थान ने 'ब्लैक फंगस' को महामारी घोषित किया, देश के 7 राज्यों में फैला, महाराष्ट्र-दिल्ली में कहर

राजस्थान में ब्लैक फंगस के 100 केस सामने आ चुके हैं। लगातार सामने आ रहे ब्लैक फंगस के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे महामारी घोषित करने के साथ ही इसके इलाज के लिए अलग से वार्ड बनाने का भी निर्णय लिया है।

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच अब ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस देश में नई मुसीबत बनता जा रहा है। अब तक सात राज्यों में ब्लैक फंगस के फैलने की खबर है। इनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र शामिल हैं। महाराष्ट्र और राजधानी दिल्ली में हालात भयावह होते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में तो अब तक इससे 90 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच राजस्थान सरकार ने राज्य के कई जिलों में ब्लैक फंगस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बुधवार को इसे महामारी घोषित कर दिया। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अखिल अरोड़ा ने कहा कि ब्लैक फंगस कोविड-19 के दुष्प्रभाव के रूप में उभरा है और चूंकि इनका उपचार भी एक जैसा है, इसलिए इसे राजस्थान महामारी अधिनियम के तहत एक महामारी और उल्लेखनीय बीमारी के रूप में घोषित किया गया है, जैसा कि पहले कोविड के लिए किया गया था।


बता दें कि अब तक राजस्थान में ब्लैक फंगस के 100 केस सामने आ चुके हैं। लगातार सामने आ रहे ब्लैक फंगस के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे महामारी घोषित करने के साथ ही इसके इलाज के लिए अलग से वार्ड बनाने का भी निर्णय लिया है। साथ ही सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को इसकी पहचान और इलाज की संपूर्ण व्यवस्था करने के लिए निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia