राजस्थान चुनावः चेहरा विहीन हुई BJP! वसुंधरा राजे साइडलाइन, असमंजस में पड़े कार्यकर्ता

राज्य के कई हिस्सों में इन यात्राओं में बीजेपी नेताओं को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा क्योंकि रैलियों में भीड़ नहीं थी और कुर्सियां खाली थीं। विभिन्न शहरों में कार्यकर्ताओं ने एक स्वर में कहा कि पार्टी चेहरे की कमी के कारण कठिन समय का सामना कर रही है।

राजस्थान चुनाव में चेहरा विहीन हुई BJP, वसुंधरा के साइडलाइन होने से असमंजस में कार्यकर्ता
राजस्थान चुनाव में चेहरा विहीन हुई BJP, वसुंधरा के साइडलाइन होने से असमंजस में कार्यकर्ता
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान चुनाव के लिए बीजेपी सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में 'परिवर्तन यात्राएं' निकाल रही है, हालांकि, पार्टी कार्यकर्ताओं को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की 'भारी कमी खल रही है' और वे समझ नहीं पा रहे हैं कि 'कोई प्रमुख चेहरा' अभियान का नेतृत्व क्‍यों नहीं कर रहा है। उन्हें लग रहा है कि पार्टी राज्य में चेहरा विहीन हो गई है।

बीजेपी कार्यकर्ताओं का कहना है कि राजे भीड़ खींचने वाली थीं और अपनी रैलियों के दौरान कार्यकर्ताओं में प्रेरणा और उत्साह लाती थीं। इन कार्यकर्ताओं ने बताया कि वे अलग-अलग स्थानों पर इन यात्राओं में शामिल होने से कतरा रहे हैं। उनका दावा है कि उनका तथाकथित स्थानीय नेताओं से कोई संबंध नहीं है क्योंकि पार्टी में एक चेहरा नहीं बल्कि कई चेहरे हैं जो आगे बढ़कर नेतृत्व लेने की कोशिश कर रहे हैं।

दरअसल, राज्य के कई हिस्सों में इन यात्राओं में पार्टी नेताओं को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा क्योंकि रैलियों में भीड़ नहीं थी, बल्कि खाली कुर्सियां ही सुर्खियां बन रही थीं। विभिन्न शहरों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक स्वर में पुष्टि की कि पार्टी चेहरे की कमी के कारण कठिन समय का सामना कर रही है।

पोखरण विधानसभा से गुलाब सिंह कहते हैं, ''जब पूर्व सीएम वसुंधरा राजे रैलियां निकालती थीं तो चारों ओर उत्साह होता था और महिलाएं भी शामिल होती थीं। आजकल महिलाओं की भागीदारी कम है। साथ ही राजे के बाद पार्टी में कोई मजबूत चेहरा नहीं रहा है जिसे पार्टी कार्यकर्ता अपना नेता मान सकें। इसलिए वरिष्ठ नेताओं को इस मोर्चे पर सोचना चाहिए और एक चेहरा लाना चाहिए जिसके पास पार्टी कार्यकर्ता अपने स्थानीय मुद्दों पर चर्चा कर सकें। उन्होंने कहा, वर्तमान में, पीएम मोदी को चुनावों का चेहरा बनाया गया है, लेकिन हम हर स्थानीय मुद्दे के लिए उन तक नहीं पहुंच सकते हैं और इसलिए जमीनी स्तर पर चुनौती आती है।


बाड़मेर विधानसभा से एक अन्य नेता लोकेश ने कहा कि गहलोत सरकार पहले ही महिलाओं की 50 फीसदी आबादी को मुफ्त मोबाइल फोन देकर टैप कर चुकी है, भारी भीड़ आ रही है। हालांकि, बीजेपी ने अभी तक राजस्थान में ऐसी कोई पहल शुरू नहीं की है। भले ही बीजेपी सरकार ने 'लाडली बहना' योजना के तहत महिलाओं को 3,000 रुपये देने की घोषणा की है, लेकिन राजस्थान में अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है जो महिला मतदाताओं को लुभा सके।'

उन्होंने कहा, “जब वसुंधरा राजे यात्राएं निकालती थीं, तो महिलाएं अपने आप उनके साथ जुड़ती थीं। वह था राजे और महिला मतदाताओं का जुड़ाव, जिसका वर्तमान में मौजूदा हालात में अभाव दिख रहा है। इसलिए ऐसा लगता है कि महिला मतदाताओं को गहलोत सरकार ने लालच दिया है।'' हिंडौन सिटी के एक अन्य कार्यकर्ता अमन शर्मा ने कहा, “पूर्वी राजस्थान में बीजेपी पहले से ही कमजोर है और यात्रा को यहां खराब प्रतिक्रिया मिली है। इसका कारण- रेगिस्तानी राज्य में चेहरे की कमी है। पार्टी कार्यकर्ताओं को यह समझ नहीं आ रहा है कि वे कहां जाएं या उन्हें किस नेता के साथ जाना चाहिए।''

इस बीच, बीजेपी नेता दावा कर रहे हैं कि यात्रा को व्यापक प्रतिक्रिया मिल रही है। विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा, ''यह 'परिवर्तन संकल्प यात्रा' लोगों को इस कांग्रेस के कुशासन से मुक्त कराने के लिए कार्रवाई का आह्वान है। इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है जिससे पता चलता है कि कांग्रेस सरकार दोबारा सत्‍ता में नहीं आएगी। इसके अलावा, पार्टी के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने कहा कि आज के समय में, रैलियों और यात्राओं में भीड़ से शायद ही कोई फर्क पड़ता है क्योंकि चुनाव मुद्दों और सोशल मीडिया पर लड़े जाते हैं। इसलिए भले ही भारी भीड़ न हो, हम निश्चित रूप से अपनी सरकार बनाएंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia