राजस्थान चुनावः कांग्रेस ने और 5 गारंटी का किया ऐलान, युवाओं को लैपटॉप, आपदा पीड़ितों को 15 लाख रुपये का वादा

कांग्रेस ने अब तक 7 गारंटी की घोषणा की है। दो दिन पहले ही प्रियंका गांधी ने एक सभा में दो वादों का ऐलान किया था, जिसमें महिला मुखिया को हर साल 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता और गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर शामिल है।

राजस्थान में कांग्रेस ने और 5 गारंटी का किया ऐलान, युवाओं को लैपटॉप, आपदा पीड़ितों को 15 लाख रुपये का वादा
राजस्थान में कांग्रेस ने और 5 गारंटी का किया ऐलान, युवाओं को लैपटॉप, आपदा पीड़ितों को 15 लाख रुपये का वादा
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान चुनाव के बीच पार्टी नेता के घर पर ईडी की छापेमारी के ठीक दूसरे दिन कांग्रेस ने राज्य से 5 और वादे किए हैं। सीएम अशोक गहलोत ने 'गोधन गारंटी योजना, युवाओं को लैपटॉप, आपदा पीड़ितों को 15 लाख रुपये और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ''राज्य में दोबारा कांग्रेस सरकार आने पर छत्तीसगढ़ की तरह यहां भी 'गोधन गारंटी योजना' लागू की जाएगी।'' इसके अलावा सीएम ने कहा कि कॉलेज के विद्यार्थियों को भी लैपटॉप दिए जाएंगे। किसानों के लिए कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोधन गारंटी योजना लागू करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, ''गाय का गोबर केवल 2 रुपये प्रति किलो खरीदा जाएगा। विद्यार्थियों को सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए लॉटरी की जरूरत नहीं होगी। सभी को प्रवेश दिया जाएगा।'' युवाओं के लिए हर कॉलेज में छात्रों को प्रवेश के साथ ही एक लैपटॉप या टैबलेट दिया जाएगा। आपदा पीड़ितों को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के लिए पीड़ित परिवार को 15 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। सीएम ने कहा कि कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने की शुरूआत भी इसी बजट सत्र से की गई है। ओपीएस गारंटी कानून भी लागू किया जाएगा।


कांग्रेस ने आगामी चुनावों के लिए अब तक 7 गारंटियों की घोषणा की है। दो दिन पहले ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक जनसभा के दौरान दो वादों का ऐलान किया था। जिसमें महिला मुखिया को हर साल 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता और गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत 500 रुपये का एलपीजी सिलेंडर शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गारंटी के अलावा कांग्रेस जल्द ही घोषणापत्र भी जारी करेगी। पीएम मोदी को समझ नहीं आ रहा है, लेकिन देश में बीजेपी के खिलाफ उल्टी गिनती शुरू हो गई है। पीएम मोदी राजस्थान और हमारी गारंटी योजनाओं से इतना डर गए हैं कि उन्होंने अब कहना शुरू कर दिया है कि हम गारंटी देते हैं। पीएम मोदी भी अब हमारे गारंटी मॉडल का पालन कर रहे हैं।


अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर केंद्र के नियमानुसार महंगाई भत्ता भी बढ़ाया जाएगा। इससे 8 लाख कर्मचारियों और 4.40 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव हैं और नतीजों की घोषणा 3 दिसंबर को की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia