राजस्थान चुनावः प्रियंका गांधी ने झुंझनू की जनता को धर्म-जाति की राजनीति से किया आगाह, काम पर वोट की अपील की

प्रियंका गांधी ने कहा कि जो धर्म की राजनीति चलाते हैं, उनकी जवाबदेही खत्म हो गई है। वो समझते हैं कि चुनाव के समय धर्म की बात कर लो, जाति की बात कर लो, सबको डरा दो कि हम धर्म की रक्षा नहीं करेंगे तो ऐसा हो जाएगा, वैसा हो जाएगा और वोट मिल जाएंगे।

प्रियंका गांधी ने झुंझनू की जनता को धर्म-जाति की राजनीति से किया आगाह, काम पर वोट की अपील की
प्रियंका गांधी ने झुंझनू की जनता को धर्म-जाति की राजनीति से किया आगाह, काम पर वोट की अपील की
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज राजस्थान चुनाव के लिए झुंझनू में विशाल रैली को संबोधित किया। झुंझनू की धरती का गुणगान करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि आपकी ये जो मिट्टी है, इसने देश को बहुत कुछ दिया है। शीशराम ओला जी जैसे नेता, अनगिनत शहीद सैनिक, आपने इसी धरती से स्वतंत्रता की अलख जगाई। 1857 से लेकर आज तक आपकी धरती के वीर इस देश के लिए शहीद होने के लिए तैयार हैं। यहां की माताओं को मेरा प्रणाम। सबसे ज्यादा रिटायर्ड सैनिक झुंझनू में ही हैं और सबसे ज्यादा सैनिक जो सरहद पर आज भी तैनात हैं, वह भी झुंझुनू से हैं। बिरला, डालमिया, सिंघानिया, खेतान, पीरामल, बजाज जैसे बड़े-बड़े नाम और बड़े-बड़े उद्योगपति आपने देश को बहुत कुछ दिया है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि ये राजस्थान वीरों का प्रदेश है। आपको गर्व होना चाहिए अपने प्रदेश पर, आपने हमारे देश को कितना दिया। आपकी मेहनती जनता, दिन-रात काम करने वाले किसान, आपने ही इस देश का निर्माण किया है, आपने ही इस प्रदेश को आगे बढ़ाया है। आपका इतिहास शौर्य का, शक्ति का एक ऐसा इतिहास है, जिस पर पूरे देश को गर्व है। भारत की जो गंगा-जमुनी संस्कृति है, झुंझनू भी इसकी मिसाल है। यहां चंचल नाथ जी के टीले पर कव्वाली भी सुनाई देती है और कमरुद्दीन जी की दरगाह पर भजन भी।

प्रियंका गांधी ने कहा कि एक नेता जो प्रदेश को चलाता है या देश को चलाता है, उसके पास विजन होना चाहिए, रोड मैप होना चाहिए। यहां पर बिट्स पिलानी है, जो किसी की सोच के जरिए बनी। बिरला जी ने बनाई, नेहरु जी ने उनका प्रोत्साहन किया और कहा कि ऐसा इंस्टीट्यूट बनाओ जो विश्व में प्रसिद्ध हो जाए और उन्होंने किया। आज की सरकार सिर्फ दो उद्योगपतियों का प्रोत्साहन कर रही है। उनके जो मित्र हैं, उनको देश की पूरी संपत्ति सौंपी जा रही है। देश के बंदरगाह, देश के एयरपोर्ट, देश के जितने भी बड़े-बड़े पीएसयू थे, सब उन्हें सौंपे जा रहे हैं।

प्रिंयंका गांधी ने कहा कि एक ऐसी सरकार जो रोजगार बना ही नहीं रही है, तो फिर आपके भविष्य का क्या होगा? जिसका विजन नहीं है, रोडमैप नहीं है कि रोजगार कैसे बने। शिक्षा की एक नई संस्था नहीं बनाएंगे, जो पुरानी हैं, उनको भी बिगाड़ कर रख देंगे। अगर ऐसी सरकार होगी, तो आपके भविष्य का क्या होगा? जो बड़े-बड़े पीएसयू थे, रोजगार उससे बनते थे। जो सबसे बड़े पीएसयू थे, जहां रोजगार बनते थे, वो इन्होंने अपने बड़े-बड़े उद्योगपति मित्रों को सौंप दिए। आज सिर्फ दो उद्योगपति हैं और उनकी ऐसी-ऐसी कंपनियां हैं, ऐसे-ऐसे कारोबार हैं, जिससे रोजगार नहीं बनते।


प्रियंका गांधी ने कहा कि एक तो यहां रोजगार का जरिया खत्म हो गया। दूसरा रोजगार का सबसे बड़ा जरिया खेती, किसानी होती थी उस पर भी हमला हुआ। आप सब जानते हैं कि किसान आंदोलन हुआ। क्यों हुआ। एक ऐसी नीति आ रही थी, जो उनकी कुचलने वाली नीति थी। इसी तरह से हर वर्ग को देखिए। आज महिलाओं की बात कर रहे हैं, लेकिन महिला आरक्षण की बात सबसे पहले किसने की, सालों पहले कांग्रेस पार्टी ने की। महिलाओं को आरक्षण किसने दिया पंचायतों में- सबसे पहले कांग्रेस पार्टी ने दिया और इन्होंने एक ऐसा कानून पास किया है जो कहते हैं कि 10 साल तक लागू नहीं होगा। क्या करेंगे हम इस आरक्षण का, अगर 10 साल हमें रुकना पड़ेगा इसके लिए?

कांग्रेस नेता ने कहा कि इनकी बातें पूरी तरह से खोखली है। आज जो मोदी जी की सरकार है, उसमें आपकी कोई सुनवाई नहीं है। ये सरकार सिर्फ बड़े-बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही है और वो भी जो इनके गिने-चुने मित्र हैं। जिनको पूरे देश की संपत्ति सौंप कर इनकी सत्ता मजबूत रहे। तो आपको समझना पड़ेगा कि आज की जो परिस्थितियां हैं, उनसे आपका भविष्य कैसे बनेगा।

प्रियंका ने कहा कि ओपीएस की आपने बात की। जब आप मांग उठाते हैं, तो कहा जाता है कि पैसा नहीं है इसके लिए। तो जब इसके लिए पैसे नहीं है, तो आप बताइए कि इतने बड़े-बड़े उद्योगपतियों के हजारों-करोड़ रुपए के कर्ज माफ करने के लिए पैसे कहां से आए? विदेश जाने के लिए मोदी जी ने आठ-आठ हजार के जो दो हवाई जहाज खरीदे हैं, उसके लिए पैसे कहा से आए। नई संसद भवन बनाने के लिए 20 हजार करोड़ हैं, जबकि पुराना संसद भवन ठीक तरह से चल रहा है। लेकिन किसान की मांग नही मानेंगे, किसान का कर्ज माफ नहीं करेंगे। ओपीएस के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं। आज की सच्चाई ये है, असलियत ये है।

प्रियंका ने कहा कि जब मैं लखीमपुर खीरी में किसानों के लिए आंदोलन कर रही थी, जब इन्होंने किसानों को कुचला था जीप के नीचे, तब हम उनके परिवार से मिलने के लिए जाना चाह रहे थे, तो हमें रोक दिया गया। रात में हम निकल गए अपनी गाड़ी से कि किसी ना किसी तरह हम पहुंचेंगे परिवारों के पास। पुलिस ने सब जगह नाकाबंदी की हुई थी, हमें ढूंढ रहे थे और हम ऐसे ही निकल गए गाड़ी में पीछे छुपकर। 4 बजे रात में हम एकदम दूर एक गांव में थे, कुछ नहीं था वहां, बिजली नहीं थी, कुछ नहीं था और हम इंतजार कर रहे थे कि हमारे कुछ साथी जाकर देखें कि पुलिस कहां खड़ी है, हम दूसरी तरफ से निकलें।

प्रियंका ने आगे बताया कि मैंने देखा कि कम से कम 30-40 बच्चे साढ़े तीन बजे सुबह सड़क पर आ गए, तो मैंने अपने साथियों से पूछा ये क्या- हो रहा है? उन्होंने बताया कि ये दौड़ लगाने आए हैं, क्योंकि ये सेना में भर्ती होना चाहते हैं। मैंने खुद अपनी आंखों से देखा है कि यूपी, हरियाणा, राजस्थान के गांव-गांव में नौजवानों में ये एक उम्मीैद है कि सेना में भर्ती होंगे, हमारा जीवन बनेगा, हमें अच्छीा नौकरी मिलेगी और हम देश की सुरक्षा करेंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि बदले में क्या मिला– चार साल की स्कीम। हर तरह की मुश्किलों का सामना करके आप सेना में भर्ती होने की कोशिश करेंगे और सेना में भर्ती होने के चार साल बाद आप घर वापस आ जाएंगे और आपको वो भी लाभ नहीं मिलेंगे जो बाकी सेना में मिलते हैं। तो जहां-जहां आप देखो ये सरकार आपको दबाने की कोशिश करती है और आपके भविष्य को नकारती है, सिर्फ अपनी सत्ता, अपना भविष्य देखना चाहती है।


प्रियंका गांधी ने कहा कि आज बेरोजगारी इस देश में 45 सालों में सबसे ज्या दा बढ़ गई है। जहां-जहां से रोजगार बनना था, वो तो खत्म कर दिया। जो छोटे कारोबार थे, छोटे बिजनेस, छोटी दुकानें, जहां से भी रोजगार बनते थे उन्हें नोटबंदी लाकर और जीएसटी थोपकर चौपट कर दिया। अब हर चीज पर जीएसटी, सबकुछ महंगा हो गया, दुकानदार अपनी कमाई नहीं कर पा रहा। ऊपर से महंगाई इतनी बढ़ा दी कि आपके लिए प्रदेश की अशोक गहलोत की सरकार महंगाई राहत शिविर लगा रही है। यहां तो सरकार ने महंगाई राहत शिविर लगाए हैं, इलाज के लिए 25 लाख का बीमा है, जिससे 25 लाख का इलाज मुफ्त हो रहा है। जब मैं दूसरे प्रदेशों में जाती हूं और ये बात कहती हूं तो चौंक जाते हैं। वहां तो अगर कोई बीमार पड़ता है तो दिल में इतनी टेंशन हो जाती है, इतनी घबराहट हो जाती है कि किस तरह से हम इसका इलाज कराएंगे।

प्रियंका गांधी ने लोगों से पूछा कि क्या आप ऐसे नेता चाहते हैं जो सिर्फ अपना ही भविष्यक देखते रहे हैं? अपनी सत्ता में रहने का काम करते रहे हैं और आपके बारे में सोचे ही नहीं। चुनाव आए तो धर्म की बातें शुरू कर दें। असलीयत ये है कि जो धर्म की राजनीति चलाते हैं, उनकी जवाबदेही खत्मा हो गई है। वो समझ गए हैं कि चुनाव के समय धर्म की बात कर लो, जाति की बात कर लो, सबको डरा दो कि हम धर्म की रक्षा नहीं करेंगे तो ऐसा हो जाएगा, वैसा हो जाएगा और वोट मिल जाएंगे। ये समझ गए हैं कि काम करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ धर्म का नाम लीजिए, जाति का नाम लीजिए, चुनाव के समय वोट बटोरते जाइए, लेकिन इस सिलसिले को बंद करना ये आपका कर्तव्यी है। जब तक आप तय नहीं करेंगे कि जो नेता है, वो काम की बात करे, वो काम करके दिखाए और उसी काम के अनुभव पर आपका वोट लगेगा, तब तक ये राजनीति चलती रहेगी।

प्रियंका गांधी ने अपने खिलाफ बीजेपी की शिकायत का भी जिक्र करते हुए कहा कि मैं कुछ दिनों पहले सिकराय गई थी, वहां पर मैंने एक बात की, इतना भड़क गए बीजेपी वाले कि मुझ पर केस कर दियाय़ मैनें ये कहा था कि मैंने टीवी पर देखा, पता नहीं सच है कि नहीं, क्योंेकि टीवी पर ऐसी बातें भी होती हैं जो सच नहीं होती हैं आज-कल, लेकिन मैंने टीवी पर देखा कि श्री देवनारायण जी के मंदिर में मोदी जी गए और उन्होंाने एक बक्सा होता है मंदिर का, उसमें लिफाफा डाल दिया, फिर उस लिफाफे को 6 महीने के बाद मंदिर के पंडित जी ने कई लोगों और टीवी के कैमरों के सामने बक्सेर से निकालकर खोला तो उस लिफाफे से क्या निकला- 21 रुपए निकले। तो देखिए ये बात चुभ रही है इनको, क्योंेकि ये बात सच ही होगी।

हमने जाति जनगणना की बात की, इन्होंवने ओबीसी वर्ग के लिए बोला कि हम आगे बढ़ाएंगे, हम खूब काम करेंगे, एससी, एसटी, ओबीसीज़ के लिए। फिर जब हमने जाति जनगणना की बात की, फिर से मुंह बंद, कुछ नहीं कहते, क्योंोकि मोदी जी का लिफाफा खाली है। ईआरपीसी (Eastern Rajasthan Canal Project) का वादा किया, 10 साल निकल गए, बनाया उन्होंीने- नहीं बनाया क्योंंकि मोदी जी का लिफाफा खाली है। इनकी सिर्फ खाली घोषणाएं हैं, खोखली घोषणाएं हैं, खाली लिफाफे हैं। जो भी घोषणा करते हैं, उसको जमीन पर उतारते नहीं हैं।

प्रियंका गांधी ने कहा कि आज कांग्रेस की सारी सरकारें, जितनी भी गारंटी उन्होंने दी हैं, आज जमीन पर उतार रही हैं। छत्तीसगढ़ को देखिए, राजस्थाान को देखिए, हिमाचल प्रदेश को देखिए, कर्नाटक को देखिए। मेरी बातों पर मत जाओ, इंटरनेट पर जाओ और देखो कि कौन से प्रदेशों में कौन सी गारंटी लागू हो रही है कि नहीं और आपको खुद दिखेगा। आप महंगाई शिविर कैंप में गए होंगे, आपको यहां की प्रदेश की सरकार ने जितनी भी सुविधाएं दी हैं, आपको उसका अपना अनुभव होगा। तो आप मन बना लीजिए इस बार, कांग्रेस की बहुत सारी परियोजनाएं हैं, इधर बड़ी लंबी लिस्टप है। स्वा स्य्का , भोजन, शिक्षा, सब चीज।


कांग्रेस नेता ने कहा कि पूरे देश में राजस्थाीन आज स्वावस्य्ओि का अधिकार देने वाला पहला राज्यर है। स्वा स्य्ीt बीमा 25 लाख रुपए तक है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक हजार इंदिरा रसोई चल रही हैं जिसमें 8 रुपए में आपको भरपेट भोजन मिल रहा है। इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत 500 रुपए में आपको गैस सिलेंडर मिलता है। हमारी सरकार ने यहां एक करोड़ से ऊपर उपभोक्तामओं का बिजली बिल शून्यी किया है। यहां आज मिनिमम इंकम गांरटी एक्ट़ लागू है, मतलब जो भी नौकरी करता है, काम करता है उसको इससे कम पैसे नहीं मिलने चाहिए, इसकी गारंटी है। पांच लाख गिग वर्कर्स को कानूनी सुरक्षा दी है।

प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि 12वीं तक शिक्षा नि:शुल्कि हो गई है आपके प्रदेश में, 309 नए कॉलेज बने हैं, 9 नई सरकारी यूनिवर्सिटियां खोली हैं, 2,500 महात्माो गांधी राजकीय स्कू ल खोले हैं, हर जिले में अस्पिताल और नर्सिंग होम है, सरकारी नौकरियों में ठेका प्रथा खत्मक कर दी गई है, 21 लाख किसानों का 14 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया है। अन्न पूर्णा फूड पैकेट के माध्यरम से आपको गेहुं, दाल, चीनी, तेल, नमक और मसाले सब कुछ मिलता है। केंद्र की कुनीतियों को कांग्रेस ने प्रदेश में रोकने की कोशिश की है, आपकी मदद करने की कोशिश की है। आप इनकी वजह से जूझ रहे हैं और हम आपको मदद करने के लिए, आपकी सहायता करने के लिए सबकुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस का जो लिफाफा है, वो आपके लिए राहत और सहायता और सुरक्षा की पूंजी से भरा हुआ है। तो मैं तो कहती हूं इनका लाभ उठाइए, अपने भविष्या को मजबूत बनाइए।

प्रियंका गांधी ने दादी को याद करते हुए कहा कि इंदिरा जी कहती थीं कि सबसे ज्या दा विवेक पब्लिक में ही है और जब कोई शक हो या समझ नहीं आ रहा हो कि क्या‍ करना है तो पब्लिक के पास जाओ, जनता बताएगी कि तुम्हेंि क्यान करना है और कैसे करना है। तो इस देश की सबसे बड़ी मजबूती जनता ही है। अफसोस इस बात का है कि आप इस बात को समझ नहीं रहे हो। आपको भटकाया जा रहा है, आप भटक रहे हो। आप अपना ध्या न अर्जुन की आंख की तरह सटीक रखो और कहां होना चाहिए ये ध्या न– अपने ऊपर, अपने बच्चोंक के भविष्यद के ऊपर, अपनी खेती पर, अपने रोजगार पर। आपके लिए क्याऊ हो रहा है? आपके लिए सरकार क्याक रही है? किस तरह से ये सरकार आपको मजबूत बनाएगी? किस तरह से ये सरकार आपके बच्चोंी के भविष्या को बनाएगी? इस पर आपका ध्याबन होना चाहिए और उससे हटना नहीं चाहिए।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि मैं वोट नहीं, आपकी जागरुकता मांगने आई हूं। मैं ये मांगने आई हूं कि अब चुनाव का समय है, समझ लो ध्याबन भटकाने वाला कौन है और काम करने वाला कौन है। आज जो बीजेपी की परिस्थिति है आपके प्रदेश में कि अपने लोगों को समेट नहीं पा रहे हैं, खुद एक नहीं हो पा रहे हैं। वो तो ये देख रहे हैं कि उनके कौन-कौन से वरिष्ठा नेताओं को मार्गदर्शक मंडल में डालें। खुद देख रहे हैं न, तो आपसे वोट किस आधार पर मांग रहे हैं। मोदी जी तो आकर कहते हैं कि मुझे वोट दो, भाई मोदी जी थोड़ी बनने जा रहे हैं आपके मुख्यदमंत्री, वो तो प्रधानमंत्री हैं।

प्रियंका गांधी ने कहा कि बिखरी हुई पार्टी, जो आपके भविष्यं को ध्यादन में नहीं रख रही है, आपकी पेंशन काट रही है, आपको रोजगार नहीं दे रही है, महंगाई बढ़ा रही है और दूसरी तरफ एक पार्टी है जिसके सारे नेता आपके लिए समर्पित हैं। नौजवान नेता सचिन पायलट, बुजुर्ग नेता जिनका अपार अनुभव है, जो दिन-रात आपके लिए एक करते हैं, जिन्होंमने देखा कि केंद्र की वजह से आप तड़प रहे हैं और एकदम आपके लिए ऐसी स्कीटमें लाए जिससे आपकी सहायता हो सकती है। तो आपके सामने एक चुनौती है। आप अपने भविष्यन को चुनोगे या फिर ऐसी राजनीति को चुनोगे जो आपको भटकाए जाए और बार-बार धर्म की बात, जाति की बात कर-करके, आपको इसी खाई में रहने देगी।


प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं सिर्फ इतना कहने आई हूं कि आप जागरुक बनो, सबको समझो अच्छीा तरह से। वो अनुभव जिसमें इंदिरा जी की आस्थाि थी, वो विवेक जिसमें हम सबकी आस्थाा है उस विवेक को जगाओ और उसी विवेक के आधार पर, उसी अनुभव के आधार पर अपना वोट डालो, एक ऐसी सरकार चुनो जो आपके लिए काम करती रहे और जब आप ध्यानन से सोचेंगे और जब आप देखेंगे कि अलग-अलग प्रदेशों में क्याज हो रहा है और आप देखेंगे कि बीजेपी की नीतियां क्याआ हैं और कांग्रेस की नीतियां क्याक हैं, तो मैं दावे के साथ कह सकती हूं आप अपना वोट सिर्फ कांग्रेस को देंगे, क्योंाकि यही कांग्रेस पार्टी है जिसने आपके बच्चोंा की शहादत का आदर किया है।

अंत में प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं एक शहीद की बेटी हूं, एक शहीद की पोती हूं। मैं जानती हूं कि इसका मतलब क्याक है और मैं जानती हूं कि जितने भी परिवार हैं यहां झुंझनू में, जिन्होंाने अपना बेटा या अपनी बेटी इस देश को दी है, जिनके बच्चेै शहीद हुए हैं, मैं जानती हूं कि आप पर क्याअ गुजरती होगी। इसीलिए मैं कहती हूं कि एक ऐसी सरकार चुनो जो आपका आदर करे। जितनी श्रद्धा आप नेताओं में रखते हैं, उतनी ही श्रद्धा नेता को आपमें रखनी चाहिए और अगर नेता भटक रहा है तो आपको सिखाना पड़ेगा। ये आपकी एक बहुत बड़ी जिम्मेजदारी है, इसको पूरी तरह से 25 तारीख को निभाइए, मेरी बातों को याद रखिए, भूलिए नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia