बैरिकेडिंग से नाराज किसानों का राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर हंगामा, तोड़कर दिल्ली की तरफ निकले

दिल्ली के लिए निकले राजस्थान के किसानों के एक समूह ने राजस्थान-हरियाणा के बीच शाहजहांपुर बॉर्डर पर उस समय हंगामा कर दिया, जब पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बैरिकेडिंग कर दी। एक दर्जन ट्रैक्टरों ने पुलिस बेरिकेडिंग तोड़ते हुए हरियाणा में जबरन प्रवेश कर लिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसानों के आंदोलन में शामिल होने निकले राजस्थान के किसानों के समूह ने आज राजस्थान-हरियाणा के बीच शाहजहांपुर बॉर्डर पर पुलिस द्वारा रोके जाने पर जमकर हंगामा किया। किसान करीब एक दर्जन ट्रैक्टरों से पुलिस की बेरिकेडिंग तोड़ते हुए जबरन हरियाणा में प्रवेश कर गए और दिल्ली की तरफ रवाना हो गए। इस दौरान किसानों को रोकने की कोशिश में हरियाणा पुलिस ने जमकर आंसू गैस के गोले दागे।

इस बीच दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसानों का आंदोलन 36वें दिन भी जारी है। किसान संगठनों और सरकार के बीच कल हुई बातचीत में भी सहमति नहीं बन सकी है। वार्ता में सरकार ने किसानों की कुछ मांगों को मानने पर सहमति जरूरू जताई है, लेकिन एमएसपी की प्रमुख मांग पर कोई आश्वासन नहीं दिया है। इस बीच अब पैदा हुए गालात को लेकर शुक्रवार को सिंधु बॉर्डर पर 80 किसान संगठनों की अहम बैठक होगी, जिसमें तय किया जाएगा कि चार जनवरी को होने वाली अगले दौर की बैठक में किसानों का एजेंडा क्या होगा।

वहीं किसानों के साथ बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पहले की तरह इस बार भी किसानों से बातचीत का माहौल अच्छा रहा। बैठक में लगभग 50 फीसदी मुद्दों पर सहमति बन गई है। जिन दो मुद्दों पर रजामंदी नहीं हुई है, वो कृषि कानूनों की वापसी और एमएसपी का मुद्दा है। अब इन दोनों मुद्दों पर सहमति के लिए 4 जनवरी को फिर बातचीत होगी।

उधर किसान संगठनों ने कृषि कानूनों की वापसी और एमएसपी पर बात नहीं बनने पर अपना आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया है। बैठक के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि बुधवार की बातचीत अच्छी रही। सरकार ने हमारी दो मांगों को मान लिया है। अब चार जनवरी को अगली वार्ता होगी। किसानों का प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से जारी रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia