राजस्थान को मिला नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवॉर्ड, ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सम्मान

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह द्वारा दिए गए पुरस्कार को राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के निदेशक (तकनीकी) नरेंद्र सिंह निरवान और अतिरिक्त आवासीय आयुक्त विमल शर्मा ने ग्रहण किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन दिवस के अवसर पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया। ऊर्जा संरक्षण हेतु किए गए प्रशंसनीय कार्यो के लिए विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम को स्टेट परफॉर्मेंस अवार्ड श्रेणी में नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवॉर्ड (द्वितीय) से सम्मानित किया गया। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह द्वारा दिए गए पुरस्कार को राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के निदेशक (तकनीकी) नरेंद्र सिंह निरवान और अतिरिक्त आवासीय आयुक्त विमल शर्मा ने ग्रहण किया।

देशभर में ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में राजस्थान द्वारा किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मिले इस राष्ट्रीय अवार्ड पर प्रतिक्रिया देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम व एनर्जी एवं चेयरमैन अक्षय ऊर्जा निगम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा कि अन्य प्रदेशों के लिए राजस्थान की अनुकरणीय उपलब्धियों को देखते हुए स्टेट परफॉर्मेंस श्रेणी में राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम को यह पुरस्कार दिया गया है।

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिशा निर्देश पर राजस्थान सौर ऊर्जा नीति, 2019, राजस्थान पवन व हाइब्रिड नीति, 2019 व राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, 2019 के क्रियान्वयन से राजस्थान नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेशकों का प्रमुख आकर्षण केंद्र बन गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत के प्रयासों से ऊर्जा क्षेत्र में नवाचारों के साथ ही ऊर्जा संरक्षण क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां अर्जित की गई हैं।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि राज्य के लिए यह गौरव की बात है कि देश के ऊर्जा क्षेत्र के गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, हरियाणा जैसे अधिक ऊर्जा उपभोग वाले राज्यों की श्रेणी में एनर्जी एफिशिएंसी के क्षेत्र में राजस्थान के कुशल प्रबंधन को देखते हुए चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले पिछले दिनों केन्द्र सरकार द्वारा जारी ऊर्जा दक्षता क्षेत्र में राजस्थान को फ्रंट रनर प्रदेश के रूप में चुना जा चुका है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia