गलत तरीके से जेल से बाहर रहने की जुगाड़ में है आसाराम, राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

आसाराम नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म के मामले में जोधपुर सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है। वह 6 मई को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उसे जोधपुर में स्थानांतरित कर दिया गया था। 19 मई की मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, वह छुट्टी के लिए फिट था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि स्वयंभू संत आसाराम बापू एम्स जोधपुर में डॉक्टरों के साथ सहयोग नहीं कर रहा है और हिरासत का स्थान बदलने का उसका मकसद गलत है। राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि आसाराम चिकित्सा उपचार की आड़ में अपनी हिरासत की जगह बदलना चाहता है। राज्य सरकार ने दावा किया कि चिकित्सा उपचार की आड़ में आसाराम ने अपनी सजा को निलंबित करने का तीसरा प्रयास किया है।

राजस्थान सरकार ने आसाराम द्वारा आयुर्वेदिक इलाज के लिए दायर जमानत याचिका को चुनौती देते हुए एक हलफनामे में कहा कि पिछले दौर की याचिकाओं में आरोपी ने एलोपैथिक तरीके से अपनी बीमारी का तुरंत इलाज कराने की प्रार्थना की थी, जो विफल रही और अब आरोपी ने इस वर्तमान याचिका के माध्यम से आयुर्वेद से अपना इलाज कराने के लिए अपनी चिंता व्यक्त की है।

हलफनामे में कहा गया है कि आसाराम एम्स जोधपुर में डॉक्टरों के साथ सहयोग नहीं कर रहा था और 21 मई को डिस्चार्ज रिपोर्ट के अनुसार, उसने इंजेक्शन और कुछ दवा लेने से इनकार कर दिया था। हलफनामे में कहा गया है कि आरोपी की हालत स्थिर है और उसे कोई अन्य जटिलता भी नहीं है। इसलिए आरोपी के किसी और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में उपचार की कोई जरूरत नहीं है।

सरकार ने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सक अरुण कुमार त्यागी आरोपी का इलाज कर रहे हैं, जो शीर्ष अदालत के आदेश के तहत जोधपुर आयुर्वेदिक अस्पताल से सेवानिवृत्त होने के बाद भी उसका इलाज करते रहे हैं। सरकार ने दावा किया कि आयुर्वेदिक उपचार की आड़ में आसाराम जानबूझकर गांधी नगर और जोधपुर में लंबित मुकदमे में देरी करने की कोशिश कर रहा है।


आसाराम ने प्रकाश दीप इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक साइंसेज, उत्तराखंड में इलाज की अनुमति के लिए शीर्ष अदालत का रुख किया था। राजस्थान सरकार ने 23 मई को मेडिकल कार्ड को रिकॉर्ड में रखा, जिससे यह साबित हुआ कि आसाराम का स्वास्थ्य बिना किसी जटिलता के सामान्य पाया गया। हलफनामे में कहा गया है, आरोपी अपनी हिरासत के स्थान को स्थानांतरित करने के अपने गलत मकसद के कारण डॉक्टरों के साथ सहयोग नहीं कर रहा है।

हलफनामे में आगे कहा गया है कि आसाराम गलत मंशा से चिकित्सा उपचार की आड़ में अपनी हिरासत के स्थान को बदलने का प्रयास कर रहा है। इस तरह का बदलाव उचित सम्मान के साथ कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग है। सरकार ने कहा कि जोधपुर दुर्लभ केंद्रों में से एक है, जहां एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दोनों उपचार उपलब्ध हैं।

पिछले हफ्ते, शीर्ष अदालत ने आसाराम बापू को अस्थायी रूप से आयुर्वेदिक उपचार केंद्र में स्थानांतरित करने की संभावना की जांच करने पर सहमति व्यक्त की थी। कोविड के बाद, उन्होंने उसे एलोपैथिक दवाएं नहीं देने का अनुरोध किया था। इससे पहले, हाईकोर्ट ने सजा के अस्थायी निलंबन के लिए आसाराम के आवेदन को खारिज कर दिया था और जिला और जेल प्रशासन को एक उपयुक्त चिकित्सा संस्थान में उचित उपचार सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया था।

आसाराम नाबालिग बच्ची से दुष्कर्म के मामले में जोधपुर सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है। वह 6 मई को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद उसे जोधपुर में स्थानांतरित कर दिया गया था। 19 मई की मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, वह छुट्टी के लिए फिट था। शीर्ष अदालत की ओर से इस मामले पर आगे की सुनवाई शुक्रवार को चलने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */