राजस्थानः खड़गे ने भिलवाड़ा में BJP को किया बेनकाब, कहा- हम 'भारत जोड़ो' बोलते हैं, वे 'भारत तोड़ो' कहते हैं

खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार को कांग्रेस के कामों को मिटाने में खुशी मिलती है। लेकिन खुद इस सरकार की योजनाओं में गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है। मोदी सरकार के पास न गरीबों के लिए काम करने का हौसला है और न ही गरीबों के लिए योजनाएं लाने की फितरत है।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने राजस्थान के भिलवाड़ा में किसान सम्मेलन को संबोधित किया
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने राजस्थान के भिलवाड़ा में किसान सम्मेलन को संबोधित किया
user

आसिफ एस खान

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में विशाल किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हम 'भारत जोड़ो' बोलते हैं तो वो 'भारत तोड़ो' कहते हैं। जब विपक्ष ने अपना नाम इंडिया रखा तो वो इंडिया से घबरा गए और अब इंडिया की जगह भारत बोल रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार राज्य के दौरे पर आए खड़गे ने कहा कि बीजेपी सरकार पूछती है कि 53 साल में कांग्रेस ने क्या किया? देश को आजाद कराने वाले, देश को बचाने वाले हम हैं। कांग्रेस के नेता आजादी के लिए लड़े, देश के लिए जान दी और जेल गए। देश की एकता के लिए इंदिरा जी और राजीव जी शहीद हो गए। जनसंघ, आरएसएस और बीजेपी में कितने नेता आजादी के लिए लड़े, जेल गए? आपके पास है कोई हिसाब?

खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार को कांग्रेस द्वारा किए गए काम को मिटाने में खुशी मिलती है। लेकिन खुद मोदी सरकार की योजनाओं में गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है। मोदी सरकार के पास न गरीबों के लिए काम करने का हौसला है और न ही गरीबों के लिए योजनाएं लाने की फितरत है। बीजेपी ने कांग्रेस को बुरा-भला कहने के अलावा और कुछ नहीं किया। मोदी सरकार को ये बताना चाहिए कि देश के गरीबों का पेट कैसे भरेगा, उन्हें बेरोजगारी और महंगाई से राहत कैसे दी जाएगी।


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने भू-सुधार के साथ ही गरीबों के लिए बैंक के रास्ते भी खोल दिए। कांग्रेस कभी झूठ नहीं बोलती, वह लोगों को मजबूत करने का काम करती है। लेकिन बीजेपी सरकार के पास ऐसा करने की हिम्मत नहीं है। उन्होंने कहा कि आज 5 लाख लीटर क्षमता के नए प्रोसेसिंग प्लांट और दूसरी योजनाओं का लोकार्पण हुआ है। इसके साथ ही 223 करोड़ रुपये की अन्य योजनाओं का शिलान्यास भी हुआ। हमें विश्वास है कि इन सभी योजनाओं को समय से पूरा करने और इनका लोकार्पण करने के लिए आप फिर से राजस्थान में कांग्रेस सरकार को लाएंगे।

किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि खड़गे साहब ने विपक्ष के महागठबंधन में बड़ी भूमिका निभाई है। वह विपक्षी दलों को एकजुट करने में सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने कुछ समय बाद देश में कांग्रेस की सरकार बनी। अब खड़गे साहब के अध्यक्ष बनते ही शुरुआत हो चुकी है। उनके अध्यक्ष बनने के बाद हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनी और आगे छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बनेगी।


अशोक गहलोत ने राज्य में बीजेपी की परिवर्तन यात्राओं पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी फेल हो रही है। गहलोत ने कहा कि 'एक देश, एक चुनाव' की बात हो रही है, लेकिन विपक्ष को विश्वास में नहीं लिया गया। उन्होंने कहा कि संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है लेकिन कारण गुप्त रखा गया है। क्या विपक्ष को नहीं बताना चाहिए था कि विशेष सत्र क्यों बुलाया गया है? आज लोकतंत्र खतरे में है, संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही है। ईडी, सीबीआई जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। देश में खतरनाक हालात बन चुके हैं।

वहीं सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह ने कहा कि बीजेपी कहती है कि कांग्रेस ने क्या किया है? कांग्रेस ने देश में हरित क्रांति, श्वेत क्रांति और हिन्दुस्तान को अनाज के लिए आत्मनिर्भर बनाने का काम किया है। लेकिन मोदी जी ने किसानों के लिए क्या किया है? वहीं राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने कहा कि मोदी सरकार किसान की आमदनी दोगुनी करने आई थी, लेकिन 700 से ज्‍यादा किसान आंदोलन करते हुए मारे गए। मोदी सरकार किसान, गरीब, नौजवानों के मुद्दों से ध्‍यान भटकाने में लगी रहती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia