राजस्थान: एक सितंबर से फिर से खुलेंगे स्कूल, दो शिफ्ट में होगी पढ़ाई

राजस्थान में एक सितंबर से नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलने के मद्देनजर राजस्थान शिक्षा विभाग ने आखिरकार मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है, जिसके तहत राज्य के स्कूल दो शिफ्ट में चलेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान में एक सितंबर से नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलने के मद्देनजर राजस्थान शिक्षा विभाग ने आखिरकार मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है, जिसके तहत राज्य के स्कूल दो शिफ्ट में चलेंगे। एसओपी में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, नौवीं से ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों का पहला ग्रुप सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक स्कूल होगा, जबकि उसी कक्षा का दूसरा सेट दोपहर 12.30 से 5.30 बजे तक चलेगा।

इसी तरह दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों का पहला सेट सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक स्कूल आएगा, जबकि दूसरा बैच दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे तक स्कूल आएगा। साथ ही उनके लंच टाइम में आधे घंटे का गैप होगा।


एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि यह शिफ्ट प्रणाली पूरी तरह से सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करने में मदद करेगी। शिक्षा विभाग ने यह भी सुझाव दिया कि छात्रों को उन कक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जो पूरी तरह हवादार हैं। साथ ही अभिभावकों को स्कूल जाने की अनुमति देने के लिए लिखित में देना होगा।

छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। खुले स्थान पर दोपहर के भोजन की अनुमति होगी। स्कूलों में सभा नहीं होगी और खेल गतिविधियों पर भी रोक रहेगी। कक्षाओं में नहीं आने वाले छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, राजस्थान के निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा कि निजी और सरकारी दोनों स्कूलों को एसओपी का पालन करना होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia