राजस्थान में 10 मई से 15 दिन का सख्त लॉकडाउन, सभी धार्मिक स्थल रहेंगे बंद, शादी समारोहों पर 31 मई तक पाबंदी

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए राजस्थान में 10 मई से 25 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा। राजस्थान सरकार ने ऐलान किया है कि 10 मई सुबह से राज्य के सभी धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे। साथ ही शादी समारोहों पर 31 मई तक पाबंदी रहेगी।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राजस्थान की गहलोत सरकार ने राज्य में 10 मई की सुबह 5 बजे से पंद्रह दिन का लॉकडाउन लगाया जाएगा। यह लॉकडाउन फिलहाल 24 मई की सुबह तक जारी रहेगा। इसके अलावा राज्य में शादी समारोहों पर 31 मई तक पाबंदी लगाई गई है। राजस्थान के गृह विभाग ने लॉकडाउन को लेकर गाइलाइंस भी जारी कर दी हैं।

सरकारी गाइडलाइंस के मुताबिक शादी समारोहों में किसी भी डीजे, बारात या प्रीतिभोज की अनुमति नहीं होगी। घर में या कोर्ट में शादी करने के लिए अधिकतम 11 लोगों की मौजूदगी की ही इजाजत होगी। इसके लिए शादी की सूचना सरकारी पोर्टल पर देनी होगी।

सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) और अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं में काम करने वाले श्रमिकों को कोरोना गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ काम करने की अनुमति होगी।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

गाइडलाइंस में कहा गया है कि लॉकडाउन में राज्य के सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। सरकार ने लोगों से अपने घरों में ही पूजा-इबादत करने की अपील की है। लॉकडाउन में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन बस, जीप या टैंपो जैसी सुविधाएं भी बंद रहेंगी। सिर्फ मेडिकल सेवाओं में लगे वाहनों को ही एक जिले से दूसरे जिले में आने-जाने की छूट होगी। लेकिन आवश्यक वस्तुओं की माल ढुलाई प्रभावित नहीं होगी और ऐसा सामान ले जाने वाले वाहनों को राज्य से बाहर जाने की अनुमति रहेगी।

सरकार ने कहा है कि जहां तक संभव हो अस्पताल में कोरोना मरीज के साथ कोई अटेंडेंट न आए, और अगर आता है तो उसे भी क्वारंटाइन में रहना जरूरी होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia