राजस्थान: कोटा में 5 घंटे के भीतर 2 छात्रों ने की खुदकुशी, कोचिंग सेंटर्स में परीक्षाओं पर 2 महीने के लिए लगी रोक

राजस्थान के कोटा में परीक्षा में कम अंक आने पर एक ही दिन में पांच घंटे के भीतर दो छात्रों ने आत्महत्या कर ली है।

कोटा के एक कोचिंग क्लास में बैठे छात्र
कोटा के एक कोचिंग क्लास में बैठे छात्र
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान के कोटा के कोचिंग संस्थानों में छात्रों की खुदकुशी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। खुदकुशी करने वाले छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इस बीच कोटा के कोचिंग सेंटरों में परीक्षाएं दो महीने के लिए रोक दी गई हैं। छात्रों को मानसिक सहायता और सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

कोटा में परीक्षा में कम अंक आने पर एक ही दिन में पांच घंटे के भीतर दो छात्रों ने आत्महत्या कर ली है। एएसपी भगवत सिंह हिंगड़ ने बताया कि दोपहर करीब तीन बजे रविवार को लातूर (महाराष्ट्र) निवासी आविष्कार संभाजी कासले (16) ने कोटा के एक कोचिंग इंस्टीट्यूट की छठी मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली।

कासले तीन साल से शहर के तलवंडी इलाके में रह रहा था और वह राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की तैयारी कर रहा था। वह परीक्षा देने के लिए दिन में कोचिंग सेंटर आया था। दूसरी घटना में, बिहार के 18 वर्षीय आदर्श को रविवार शाम को शाम करीब 7 बजे अपने कमरे में फंदे से लटका हुआ पाया गया। आदर्श चार महीने से अपने भाई-बहन के साथ कोटा के कुन्हाड़ी इलाके में रह रहा था और नीट की तैयारी भी कर रहा था।


एएसपी ने बताया कि रविवार को परीक्षा देने के बाद आदर्श आया और सीधे अपने कमरे में चला गया। शाम करीब 7 बजे जब उसकी बहन उसे खाने के लिए बुलाने आई, तो उसने कोई जवाब नहीं दिया। इस पर बहन ने अपने दूसरे भाई को बताया और वे कुछ देर तक दरवाजा खटखटाते रहे। जब उन्होंने दरवाजा तोड़ा, तो आदर्श को फंदे पर लटका हुआ मिला। उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका।

पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला है कि आदर्श को कोचिंग इंस्टीट्यूट के टेस्ट में लगातार कम नंबर मिल रहे थे। एएसपी ने कहा कि कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है और उसके कमरे की जांच की जाएगी। 12 अगस्त को कोटा कलेक्टर ओपी बुनकर ने गाइडलाइन जारी कर कोचिंग संचालकों और सेंटरों को निर्देश दिए थे कि रविवार को टेस्ट नहीं कराए जाएं। इसके बावजूद, रविवार को कराए गए टेस्‍ट के बाद दो दुखद घटनाएं हुईं।

बुनकर ने रविवार रात नया आदेश जारी किया। इसके तहत किसी भी कोचिंग संस्थान को दो महीने तक छात्रों के लिए परीक्षण आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस महीने में शिक्षा नगरी में इसके पहले ही चार आत्महत्याएं हो चुकी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Aug 2023, 9:33 AM