राजस्थान में भी कांग्रेस ने निभाया चुनावी वादा, गहलोत सरकार ने भी किया किसानों का 2 लाख तक कर्ज माफ

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान सरकार ने भी किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। एजेंसी की खबर के मुताबिक इससे सरकार के खज़ाने पर करीब 18000 करोड़ का बोझ पड़ेगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस ने अपने चुनावी वादे के मुताबिक राजस्थान में भी किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का ऐलान किया है। इससे पहले मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस सरकार किसानों के कर्ज माफी का ऐलान कर चुकी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि, “कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने इलेक्शन कैम्पेन में वादा किया था कि हमारी सरकार बनेगी तो हम 10 दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ़ करेंगे और हमने मेनिफेस्टो में भी यह बात की थी। अपने कमिटमेंट को पूरा करने के लिए हम प्रदेश में पात्र किसानों का 2 लाख रु. तक का ऋण माफ़ करेंगे”

उन्होंने बताया कि, “ पिछली सरकार ने वादाखिलाफी की, एक तरफ कहा 50 हजार तक के कर्ज माफ़ करेंगे और सिर्फ 2 हजार करोड़ रुपया चुकाया,जबकि 8 का भार आने वाला था, 6 हजार करोड़ उन्होंने छोड़ दिया। हमारी सरकार वादे के मुताबिक किसानों का ऋण माफ करेगी, करीब 18 हजार करोड़ का भार पड़ेगा, तमाम भार सरकार वहन करेगी। ”

वहीं राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी कहा कि, “कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी द्वारा किए गए वादे के अनुसार हमारी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है - कांग्रेस जो कहती है वह करती है! “

राजस्थान में कर्ज माफी के ऐलान के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हमने दस दिन में कर्ज माफी का वादा किया था, लेकिन 2 दिन में ही यह कर दिखाया।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने चुनावी भाषणों में कहा था कि सरकार बनने के 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इसी पर अमल करते हुए मध्य प्रदेश में शपथ लेने के दो घंटे के भीतर ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सबसे पहले किसानों की कर्ज माफी की फाइल पर दस्तखत किए थे।

इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी शपथ ग्रहण के फौरन बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों की कर्ज माफी का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि इससे करीब साढ़े दस लाख किसानों को फायदा होगा।

वैसे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को ही कहा था कि कांग्रेस 2019 के अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों की कर्ज माफी का ऐलान करेगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि, “ हमने जो कहा, वो कर के दिखाया है। प्रधानमंत्री को इससे सीख लेनी चाहिए। प्रधानमंत्री ये जान लें, जब तक वो पूरे देश में किसानों का क़र्ज़ माफ़ नहीं कर देते, उन्हें हम चैन से सोने नहीं देंगे। ”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Dec 2018, 8:47 PM