पाकिस्तान से तनाव के बीच राजनाथ बड़ा बयान, परमाणु हमले को लेकर बदल सकती है भारत की नीति

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि परमाणु हथियार के इस्तेमाल की नीति हालात के अनुसार बदल भी सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान के साथ रिश्तों में नए किरे से आए तनाव के बीच देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परणाणु हथियारों के इस्तेमाल पर भारत की नीति को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि वर्तमान में भारत की नीति परमाणु हथियारो का इस्तेमाल पहले नहीं करने की है, लेकिन यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने राजस्थान के पोखरण पहुंचे राजनाथ सिंह ने मीडिया से बात करते हुए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर भारत की नीति में बदलाव का इशारा किया। उन्होंने कहा, “हमारी नीति रही है कि हम परमाणु हथियार का पहले इस्तेमाल नहीं करेंगे, लेकिन आगे क्या होगा, यह परिस्थितियों पर निर्भर करता है।”

वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा, "पोखरण वह क्षेत्र है जो भारत को परमाणु शक्ति बनाने के लिए अटल जी के दृढ़ संकल्प का गवाह रहा है और अभी तक भारत ‘नो फर्स्ट यूज’ के सिद्धांत के प्रति प्रतिबद्ध है। भारत ने इस सिद्धांत का कड़ाई से पालन किया है। भविष्य में क्या होता है, वह परिस्थितियों पर निर्भर करता है।”

इसके बाद एक अगले ट्वीट में उन्होंने कहा, “भारत का एक जिम्मेदार परमाणु देश होना हर देशवासी के लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात है। देश अटल जी के बड़प्पन का हमेशा कर्जदार रहेगा।

गौरतलब है कि जम्मू और कश्मीर से धारा 370 खत्म कर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने के मोदी सरकार के फैसले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अपने चरम पर है। पाकिस्तान ने भारत से सभी राजनयिक और व्यापारिक संबंध खत्म करने का ऐलान करते हुए दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेनों और बसों के परिचालन पर भी रोक लगा दिया है। इसके साथ ही पिछले कई दिनों से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाक की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन जारी है, जिससे तनाव और बढ़ता जा रहा है।

लोकप्रिय