राज्यसभा चुनाव: देश के 4 राज्यों में 16 सीटों के लिए आज मतदान, महाराष्ट्र में AIMIM ने MVA को समर्थन देने का किया ऐलान

राज्यसभा की कुल 57 सीटें (15 राज्यों की) खाली हुई थीं। इनमें से 41 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए। अब बची हुई 16 सीटों पर आज वोटिंग होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर आज चुनाव होना है। इसमें राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल हैं। चारों राज्यों में कड़ मुकाबला होने की उम्मीद है, क्योंकि सभी जगह पार्टियों ने विधानसभा में उनकी विधायी ताकत की तुलना से ज्यादा उम्मीदवार उतारे हैं। यही वजह है कि पूरे चुनाव के दौरान हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका जताई जाती रही। इस दौरान पार्टियां अपने विधायकों को दूसरी पार्टियों से बचाने के लिए कदम उठाते दिखे।

राज्यसभा की कुल 57 सीटें (15 राज्यों की) खाली हुई थीं। इनमें से 41 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए। अब बची हुई 16 सीटों पर आज वोटिंग होगी।

इस बीच महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में AIMIM ने महा विकास अघाड़ी को समर्थन देने का ऐलान किया है। AIMIM के महाराष्ट्र अध्यक्ष ने कहा, “बीजेपी को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को वोट देने का फैसला किया है। AIMIM महाराष्ट्र के 2 विधायकों को कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देने के लिए कहा गया है भाजपा को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी (MVA) को वोट देने का फैसला किया है। AIMIM महाराष्ट्र के 2 विधायकों को कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देने के लिए कहा गया है।”


उधर, राजस्थान सरकार ने गुरुवार को जयपुर जिले के आमेर इलाके में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया, जहां कांग्रेस विधायकों के उदयपुर से लौटने के बाद उन्हें रखा गया है। उन्हें राज्यसभा चुनाव से पहले खरीद-फरोख्त के डर से रखा गया था। चुनाव आज होना है। जयपुर संभागीय आयुक्त (विकास) सीतारामजी भाले द्वारा जारी आदेश के अनुसार, "आमेर के होटल लीला में ठहरे कांग्रेसी विधायकों और पार्टी समर्थित निर्दलीय विधायकों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने आमेर क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं बंद करने का आदेश जारी किया है। आमेर में रहने वाले सम्मानित मेहमानों के लिए खतरा है।"

आदेश में कहा गया, "पूरी आमेर तहसील में गुरुवार शाम सात बजे से शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। विधायकों की सुरक्षा इंटरनेट सेवाएं बंद करने की एक बड़ी वजह है।”

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Jun 2022, 8:38 AM