आंदोलन चलता रहेगा, गर्मियों में लगाएंगे जनरेटर, डीजल किसान लाएंगे, टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर किया ऐलान

किसान आंदोलन को धार देने और आगे की रणनीति तय करने के लिए शनिवार को गाजीपुर बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने अहम बैठक की। बैठक में राकेश टिकैत के अलावा किसान नेता दर्शन पाल, युद्धवीर सिंह, और बलबीर सिंह राजेवाल समेत कई किसान नेता भी उपस्थित रहे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। इस बीच आंदोलन को धार देने और आगे की रणनीति तय करने के लिए शनिवार को गाजीपुर बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने अहम बैठक की। बैठक के बाद किसान नेताओं ने मंच से लोगों को संबोधित कर आगे की रणनीति बताई। इस दौरान राकेश टिकैत ने एक बार फिर ऐलान किया कि चाहे गर्मी आए या बरसात ये आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने मंच से किसानों को संबोधित करते हुए कहा, "किसान आंदोलन होगा और चलता रहेगा, चाहे गर्मी हो या बरसात। गर्मियों में बॉर्डर पर जनरेटर लगाए जाएंगे और जिस तरह गांव-गांव से पानी आया है, उसी तरह डीजल भी गांव-गांव से आएगा।” उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर किसान एसी और कूलर में सोएंगे, आंदोलन स्थल ही हमारे घर हैं। सरकार हमें बिजली के कनेक्शन दे, नहीं तो हमें मजबूरी में यहां जनरेटर लगवाने पड़ेंगे।

टिकैत ने एक बार फिर गरजते हुए कहा, "सरकार ने किसानों की राह में जो कीलें गाड़ी हैं, उन्हें निकालकर ही जाएंगे। हम दिल्ली के मेहमान हैं। आएंगे, जाएंगे और खेती का काम भी होगा। सरकार बात करेगी तो हमारा संयुक्त मोर्चा भी बात करेगा।" उन्होंने किसानों से कहा कि, "हम जल्द ही 8 से 10 सवाल बनाकर आप सभी को देंगे, जब भी ये वोट मांगने आएं तो उनसे ये सवाल पूछ लेना। महाराष्ट्र, गुजरात और बंगाल में भी बैठक रखेंगे। वहां की सरकार क्या कर रही है ये भी पता करेंगे।"

राकेश टिकैत ने किसानों से आह्वान किया कि, "अपने ट्रैक्टर-ट्राली मजबूत रखना, आंदोलन होता रहेगा। एक नजर आंदोलन पर और एक नजर अपने खेत पर रखो।" साथ ही उन्होंने कहा, “जल्द ही एक बड़ी पंचायत मुजफ्फरनगर में करेंगे, उसमें खाप पंचायतों की ओर से पूरी व्यवस्था होगी। जिसकी जानकारी भी जल्द देंगे, इस महापंचायत में पंजाबियों को लंगर लेकर नहीं आना है। सारी व्यवस्था हम ही करेंगे और हमारे गांव वाले करेंगे।"

गाजीपुर बॉर्डर पर बैठक में किसान नेता दर्शन पाल, युद्धवीर सिंह, और बलबीर सिंह राजेवाल के अलावा अन्य किसान नेता भी उपस्थित रहे। इस दौरान महाराज सूरजमल की जयंती मनाई गई और विद्वान कार्यकर्ता प्रोफेसर एमडी नानजुंदस्वामी को भी याद किया गया। मंच से किसान नेता दर्शनपाल ने कहा कि, "इस आंदोलन के समर्थन में पूरा देश है। यदि आंदोलन इसी तरह तेज रहा तो, कुछ जिलों में जिस तरह टोल फ्री हुए हैं, उसी तरह यूपी के टोल भी फ्री कराए जाएंगे।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia