दिल्ली-नोएडा बॉर्डर भी बंद करेंगे किसान, टिकैत ने चिल्ला बॉर्डर पर भी आंदोलन की दी चेतावनी

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि अब दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को भी बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी यह फैसला नहीं किया गया है कि कब से बॉर्डर बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो हम चिल्ला बॉर्डर पर गाजीपुर बॉर्डर जैसा आंदोलन शुरू करेंगे।

फाइल फोटोः GettyImages
फाइल फोटोः GettyImages
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत ने आज बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को भी बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी यह फैसला नहीं लिया गया है कि कब से बॉर्डर बंद किया जाएगा, लेकिन जरूरत पड़ी तो हम चिल्ला बॉर्डर पर भी गाजीपुर बॉर्डर जैसा आंदोलन शुरू करेंगे।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 26 मार्च को भारत बंद होगा तो उस दिन हम चिल्ला बॉर्डर भी बंद करेंगे जो नोएडा को दिल्ली से जोड़ता है। टिकैत ने कहा कि चिल्ला बॉर्डर पर आंदोलन तेज करेंगे और जरूरत पड़ी तो वहां भी हम गाजीपुर बॉर्डर की तर्ज पर आंदोलन शुरू करेंगे।

वहीं, आज तक की एक खबर के अनुसार पश्चिम बंगाल में कई किसान पंचायतें कर लौटे राकेश टिकैत ने अगले महीने गुजरात जाने का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि गुजरात के नमक किसान बर्बाद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के नमक किसान बंधन में हैं और उन्हें आजादी दिलवाने के लिए वे वहां भी जाएंगे। टिकैत ने अप्रैल में गुजरात जाने के कार्यक्रम की जानकारी दी और कहा कि हम 4 और 5 अप्रैल को गुजरात जाएंगे।

इसके साथ ही राकेश टिकैत ने आगे नेता बंदी आंदोलन चलाने का भी ऐलान किया। उन्होंने नेता बंदी आंदोलन के बारे में बताते हुए कहा कि इस आंदोलन का मकसद है कि जो भी नेता बोलना चाह रहे हैं, चाहे वे किसी भी पार्टी के हों, आजाद होकर बोलें। टिकैत ने कहा कि देश में बहुत सारे वरिष्ठ नेता हैं जो बोलना चाहते हैं, लेकिन बोल नहीं पा रहे हैं। उन्हें भी खुलकर सामने आना चाहिए और बोलना चाहिए। टिकैत ने सत्यपाल मलिक का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस तरह उन्होंने बोला है, सभी को बोलना चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia